वीडियो में गोल्डी बराड़ की दिनदहाड़े हत्या होते हुए नहीं दिखाया गया है।

False Political

वायरल वीडियो गायक सिद्धू मूसेवाला के हत्यारे की हत्या का नहीं है, बल्कि 2023 में न्यू ऑरलियन्स में हुए शूटिंग का है|

सोशल मीडिया गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की कथित हत्या की खबरों से गूंज रहा है, जो 2022 में पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या का मुख्य संदिग्ध है। इसी क्रम में, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है कि जिसमे दिन दहाड़े एक शूटआउट का वीडियो देखा जा सकता है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि गोल्डी बराड़ को अमेरिका में दिनदहाड़े गोली मार दी गई। वीडियो के साथ किए गए दावे अनुसार पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मुख्य संदिग्ध गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की हत्या को दिखाया गया है।

वायरल हो रहे वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि “सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मास्टर माइंड गोल्डी बरार की केलिफॉर्निया में गोली मारकर हत्या…”

ट्विटर पोस्ट | आर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो को कीवर्ड्स के माध्यम से गूगल और यूट्यूब पर ढूँढा, जिसके परिणाम से Fox8live द्वारा 30 जुलाई 2023 को प्रकाशित खबर मिली| इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो को दिखाते हुए बताया गया है कि ये मामला अमेरिका के न्यू ओरलेंस का है| ये शूटिंग इंडस्ट्री स्ट्रीट के 1800 ब्लॉक में शाम 5:15 बजे के बाद हुई। पुलिस का कहना है कि 36 और 76 वर्ष की दो महिलाओं को बंदूक की गोली से घायल पाया गया और उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

न्यू ऑरलियन्स पुलिस विभाग ने भी शूटर के बारे में जानकारी का अनुरोध करते हुए उसी वीडियो के स्क्रीनशॉट को साझा किए है । एनओपीडी ने 30 जुलाई, 2023 को पांचवें जिले में हुई गोलीबारी की चल रही जांच में शामिल एक वाहन और संदिग्धों का पता लगाने में जनता की सहायता मांगी। दो व्यक्तियों ने आगे और पीछे के यात्री साइड के दरवाजे खोल दिए और एक आवास के सामने बरामदे पर बैठे लोगों पर गोलियां चला दीं।

हमें इस मामले से संबंधित कई न्यूज़ रिपोर्ट मिले जिन्हें यहाँ और यहाँ 30 जुलाई 2023 को प्रकाशित किया गया है|

क्या गोल्डी बराड़ को दिन दहाड़े गोली मार दी गयी है?

रिपोर्टों से पता चला कि गोल्डी बराड़, अन्य गैंगस्टरों के साथ, फ्रेस्नो, कैलिफ़ोर्निया के एक क्लब में हाथापाई में शामिल था। विवाद बढ़ गया और शूटिंग हुई, जिससे कथित तौर पर गोल्डी बराड़ की मौत हो गई। गैंगस्टर अर्श दल्ला ने कथित तौर पर हत्या की जिम्मेदारी ली है।

इसके बाद, बराड़ के मौत को लेकर तरह तरह की रिपोर्ट आने लगे है, पुलिस ने इस दावे का खंडन किया है कि वह 4 अप्रैल को कैलिफोर्निया में शूटिंग में मारा गया था।

फ्रेस्नो पुलिस विभाग के एक बयान में उल्लेख किया गया है कि गोलीबारी का शिकार जेवियर ग्लैडनी नाम का 37 वर्षीय व्यक्ति था।

फ्रेस्नो पुलिस विभाग के लेफ्टिनेंट विलियम जे. डूली ने सिंह के गोलीबारी में पीड़ित होने की अफवाहों को खारिज कर दिया। उन्होंने आईएएनएस को दिए एक बयान में कहा, “अगर आप उस ऑनलाइन चैट के कारण पूछताछ कर रहे हैं जिसमें दावा किया जा रहा है कि गोलीबारी का शिकार ‘गोल्डी बराड़ है, तो हम पुष्टि कर सकते हैं कि यह बिल्कुल सच नहीं है।”

निष्कर्ष- 

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है| वीडियो जुलाई 2023 में न्यू ऑरलियन्स में एक असंबंधित गोलीबारी की घटना को दर्शाता है।

Avatar

Title:वीडियो में गोल्डी बराड़ की दिनदहाड़े हत्या होते हुए नहीं दिखाया गया है।

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: False

Leave a Reply