बीजेपी नेता को जूते-चप्पल की माला पहनाने का वीडियो पुराना, हालिया लोकसभा चुनाव से नहीं कोई संबंध….

False Political

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान हो गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक भाजपा नेता का वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। इसमें जनसपंर्क कर रहे भाजपा नेता को एक बुजुर्ग शख्स जूते-चप्पल की माला पहनाते हुए देखे जा सकते हैं। जिस तरह से यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है जैसे यह लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान का है।  

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- हे_विश्वगुरु..ये क्या हो रहा है.? जूते चप्पल की माला से स्वागत। ताऊ ने मौज कर दीं

फेसबुकआर्काइव 

वहीं एक ट्विटर यूजर ने लिखा है- जूते चप्पल की माला से स्वागत। ताऊ ने मौज कर दीं…Elections2024

आर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिया। और तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर परिणाम में वायरल वीडियो हमें ANI (आर्काइव) के ट्विटर अकाउंट पर मिला। वीडियो को 7 जनवरी 2018 को अपलोड किया गया था। इससे ये तो स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो का हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। 

प्रकाशित खबर के अनुसार यह पूरा मामला मध्य-प्रदेश के दमोह का था जहां निकाय चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा नेता दिनेश शर्मा को लोगों ने जूतों की माला पहना दी थी।

मिली जानकारी से आगे सर्च करने पर नडीटीवी (आर्काइव) की वेबसाइट पर इससे संबंधित हमें खबर मिली। 8 जनवरी 2018 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार ये वीडियो मामला मध्य प्रदेश के धामनोद कस्बे का है। वहां 2018 में भाजपा नेता को बुजुर्ग की नाराजगी का सामना करना पड़ा। 

धार जिले के धामनौद कस्बे में चल रहे निकाय चुनाव के दौरान भाजपा उम्मीदवार दिनेश शर्मा जनसपंर्क कर रहे थे। इस दौरान नाराज बुजर्ग ने उन्हें जूते-चप्पलों की माला पहना दी। निम्न में पुरी खबर देखें। 

इसके अलवा ये वीडियो 2020 में बिहार चुनाव प्रचार के दौरान भी गलत दावे के साथ वायरल किया गया था। तब Fact Crescendo ने इसका फैक्ट चेक किया था। 

तब हमने धामनौद नगर परिषद के अध्यक्ष दिनेश शर्मा से संपर्क किया था, तो उन्होंने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा था कि  “वायरल हो रहे वीडियो में जो शख्स नज़र आ रहा है वह मैं ही हूँ। यह घटना मध्य प्रदेश के धार जिल्हे की है जब मैं एक वार्ड में नगर पालिका के चुनाव के लिए प्रचार करने गया था। उस समय मुझे एक बुजुर्ग ने चप्पलों की माला पहनायी थी। दरअसल वे लोग पूर्व नगर पालिका के अध्यक्ष से नाराज़ थे जो भा.ज.पा से ही है। वे भी मेरे साथ प्रचार कर रहे थे और लोगों का आक्रोश उन के ऊपर था और उसी बीच मुझे चप्पलों की माला पहनायी गयी थी। लोगों को पानी की काफी समस्या थी जिसकी वजह से वे परेशान थे। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि, ये वीडियो जनवरी 2018 का है, जब मध्य प्रदेश के धामनोद में नगर पालिका अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी प्रत्याशी दिनेश शर्मा को चुनाव प्रचार के दौरान एक व्यक्ति ने जूतों की माला पहना दी थी। वीडियो का हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। 

Avatar

Title:बीजेपी नेता को जूते-चप्पल की माला पहनाने का वीडियो पुराना, हालिया लोकसभा चुनाव से नहीं कोई संबंध….

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply