2023 में जयपुर में मकर सक्रांति के दौरान हुई आतिशबाजी के वीडियो को अयोध्या में सपा की जीत के जश्न से जोड़ा जा रहा है…

False Political

जयपुर के एक साल पुराने वीडियो को अयोध्या में चुनावी नतीजों के बाद हुई आतिशबाजी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 33 पर ही सिमट गई है। बात करें अयोध्या वाली फैजाबाद सीट की तो समाजवादी पार्टी ने बीजेपी को इस बार के चुनाव में हरा दिया है। जिसके बाद सपा में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। इसी संदर्भ में मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें रात के समय पटाखे फूटते और आतिशबाजी होती हुई दिखाई दे रही है। दावा किया जा रहा है कि ये आतिशबाजी अयोध्या सीट जीतने की ख़ुशी में हुई है। वीडियो इस कैप्शन के साथ है…

अयोध्या में दिवाली मनायी गयी अयोध्या की सीट जीतने के बाद # अयोध्या अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो से स्क्रीन शॉट ले कर रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें वायरल वीडियो 15 जनवरी 2023 की तारीख में एक्स हैंडल पर पोस्ट में शेयर किया हुआ मिला। जिसके साथ यूज़र ने कैप्शन में लिखा है, जयपुर की सक्रांति पतंग बाज़ी के बाद आतिशबाजी। #मकर_सक्रांति। इससे यह स्पष्ट हो गया कि वायरल वीडियो पुराना है।

आर्काइव

मिली जानकारी की मदद के बाद हमने मीडिया रिपोर्टों को खोजना शुरू किया,  तो वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में बताया गया है कि मकर संक्रांति के मौके पर जयपुर, राजस्थान में पतंगबाजी के बाद शाम को जमकर आतिशबाजी हुई, जिसमें जमकर पटाखे और लैंटर्न जलाये गए।

आर्काइव

हमने अपनी खोज में न्यूज़ लाइव राजस्थान के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो रिपोर्ट को देखा, जिसे 14 जनवरी 2023 को शेयर किया गया है। यह पुष्टि करता है कि जयपुर में मकर संक्रांति के त्यौहार पर शाम को आतिशबाजी हुई थी साथ ही लैंटर्न की रोशनी से आसमान जगमगाया था।

आर्काइव

इस प्रकार से यह साफ़ होता है कि वायरल वीडियो का अयोध्या में सपा के सीट जीतने के बाद की गई आतिशबाज़ी से कोई संबंध नहीं है। यह पुराना वीडियो राजस्थान के जयपुर में मकर सक्रांति के दौरान हुई आतिशबाजी का है।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच पश्चात यह पता चलता है कि वायरल वीडियो पुराना है, जब मकर सक्रांति के पर्व पर जयपुर में आतिशबाज़ी की गई थी। इसे अयोध्या में सपा की जीत के जश्न से जोड़ कर गलत दावा किया गया है।

Avatar

Title:2023 में जयपुर में मकर सक्रांति के दौरान हुई आतिशबाजी के वीडियो को अयोध्या में सपा की जीत के जश्न से जोड़ा जा रहा है…

Written By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply