अपनी बहन से प्यार और शादी करने की बात कर रहे शख्स का वीडियो स्क्रिप्टेड है….

False Political

सोशल मीडिया पर भाई-बहन की जोड़ी के नाम से एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दिख रहे शख्स का कहना है कि वह और उसकी बहन एक-दूसरे से प्यार करते हैं और शादी करना चाहते हैं। घटना उत्तर प्रदेश की बताई जा रही है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के हिन्दू भाई बहन ने आपस में शादी कर ली। वीडियो शेयर कर हिंदू संस्कृति पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है – उत्तर प्रदेश के हिन्दू भाई बहन ने किया शादी।।संस्कृति

ट्विटआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिया, तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर परिणाम में वायरल वीडियो हमें मैथिली कॉमेडी (आर्काइव)  नाम के फेसबुक पेज पर अपलोड किया हुआ मिला। यह वीडियो सबसे पहले इसी चैनल पर अपलोड किया गया था।

https://www.facebook.com/reel/2855913681213427

जांच में आगे इस फेसबुक पेज के अबाउट सेक्शन को पढ़ने के बाद, पता चला कि इस   फेसबुक  पेज पर स्क्रिप्टेड वीडियो अपलोड की जाती है। यूजर ने खुद को ‘वीडियो क्रिएटर’ बताया है। 

मैथिली कॉमेडी अपने पेज पर इसी तरह के कॉमेडी स्केच और अन्य स्क्रिप्टेड शॉर्ट-फॉर्म वीडियो पोस्ट करती है। वायरल वीडियो एक काल्पनिक वीडियो है जिसे उन्होंने मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया है। 

वायरल वीडियो में दिख रहे लड़के और लड़की का अन्य वीडियो हमें मिला। जिसमें वायरल वीडियो में दिख रही लड़की लड़के से कहती  है कि हम इससे प्यार करते हैं और इसके बच्चे की मां बन्ने वाली हैं, लेकीन ये मुझे अपनाने से इनकार कर रहा है। ये वीडियो देखने के बाद ये स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है। निम्न में वीडियो देखें। 

https://www.facebook.com/reel/929396798648398

आर्काइव

मैथिली ऐसे स्क्रिप्टेड वीडियो अपने यूट्यूब पेज पर भी पोस्ट करती है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, ये एक स्क्रिप्टेड वीडियो है। अपनी बहन से प्यार और शादी करने की बात कर रहे शख्स का वीडियो असली नहीं है। वीडियो वास्तविक घटना के रूप में गलत तरीके से साझा किया जा रहा है।

Avatar

Title:अपनी बहन से प्यार और शादी करने की बात कर रहे शख्स का वीडियो स्क्रिप्टेड है….

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply