राजू श्रीवास्तव के आखिरी वीडियो के नाम से कपिल शर्मा शो की क्लिप वायरल हो रही है

False Social

ये वीडियो कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का आखिरी वीडियो नहीं है, बल्कि 2017 में ‘द कपिल शर्मा शो’ का एक एपिसोड है।

सोशल मीडिया पर द कपिल शर्मा शो का वीडियो काफी तेजी से फ़ैल रहा है। इस वीडियो में शो के होस्ट कपिल शर्मा के साथ कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, अहसान कुरैशी और सुनील पाल बैठे हुए देख सकते है। 

इस वीडियो के साथ सोशल मीडिया यूजर का दावा कर है कि कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के निधन के पहले का यह उनका आखिरी वीडियो है।

वीडियो के शीर्षक में लिखा गया है कि “राजू श्रीवास्तव अंतिम वीडियो।”

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने इस वीडियो को यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च से की, जिसके परिणाम से हमने पाया कि ये वीडियो कपिल शर्मा शो के 26 मार्च 2017 में अपलोड किए हुए एपिसोड का है। 

वायरल वीडियो का हिस्सा 32 मिनट से सुन सकते है। ये ‘द कपिल शर्मा शो’ का 93वी एपिसोड था जिसमें राजू श्रीवास्तव, सुनील पाल और एहसान कुरैशी मेहमान थे। 

इससे ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो राजू श्रीवास्तव के निधन से पहले आखिरी वीडियो नहीं हो सकता है क्योंकि ये एपिसोड 2017 में एयर हुआ था।

राजू श्रीवास्तव ने इस एपिसोड के बाद कपिल शर्मा के सेट से एक तस्वीर भी अपलोड की थी। यह तस्वीर उन्होंने 2017 में अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर की थी।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की आखिरी वीडियो नहीं है। ये वीडियो करीब पांच साल पुराना है जिसे राजू श्रीवास्तव के आखिरी वीडियो के नाम से फैलाया जा रहा है।

Avatar

Title:राजू श्रीवास्तव के आखिरी वीडियो के नाम से कपिल शर्मा शो की क्लिप वायरल हो रही है

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: False