वायरल वीडियो में दिख रहा BSF जवान शहीद नहीं हुआ है; उनके बारे में गलत खबर वायरल

False Social

सोशल मीडिया पर एक फोटो और वीडियो कोलाज शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में ‘जियो और जीने दो’ कमेंट कर रहे बीएसएफ जवान भारतीय सीमा पर शहीद हो गए हैं। 

पोस्ट में एक मृत सैनिक की तस्वीर और जिंदगी हँसी-खुशी जीने का संदेश दे रहै बीएसएफ जवान का वीडियो है। इस पोस्ट को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इस हंसमुख जवान ने 15 अगस्त को यह वीडियो बनाया था और अब ये शहीद हो गए।

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पोस्ट में शेयर की गई तस्वीर की रिवर्स इमेज करने पर हमने पाया कि कई फेसबुक यूजर्स ने सितंबर 2019 में इसी तस्वीर को भारतीय सेना के जवान राजेंद्र सिंह भाटी का बताते हुए शेयर किया था। 

30 सितंबर 2019 को एक यूट्यूब चैनल पर वायरल तस्वीर में दिख रहे शख्स का अंतिम संस्कार दिखाया है। खबर के मुताबिक यह वीडियो शहीद जवान राजेंद्र सिंह भाटी के अंतिम संस्कार का है। 

बतादें कि जैसलमेर जिले के मोहनगढ़ गांव के रहने वाले राजेंद्र सिंह भाटी सितंबर 2019 में जम्मू-कश्मीर में 15 राजपूत रेजीमेंट में थे। रामबन शहर में 28 सितंबर 2019 को वे आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हुए थे। यह खबर आप यहां , यहां और यहां पर देख सकते है। 

वायरल वीडियो में दिख रहे जवान. . 

हमारी अब तक की पड़ताल में ये साबित होता है कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहे जवान राजेंद्र सिंह है। इसके बाद हमने वायरल वीडियो में नजर आ रहे जवान के बारे में सर्च किया। पोस्ट में साझा किए गए वीडियो के स्क्रीनशॉट की रिवर्स इमेज करने पर वीडियो हमें 0.2 प्रसेन व्लॉग यूट्यूब चैनल पर मिला। 

16 अगस्त 2022 को अपलोड किए गए इस वीडियो के अनुसार, यह वीडियो पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच ‘गेडे बॉर्डर’ पर शूट किया गया था। जवान की वर्दी पर गौर करने पर हमने पाया कि वो बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स यानी बीएसएफ के जवान हैं।

बाद में हमने 0.2 प्रसेन व्लॉग के यूट्यूब को हमने छान मारा हमें अन्य एक वीडियो मिला , जिसमें वह वीडियो में दिख रहे जवान की शहादत की झूठी खबर के बारे में बता रहे हैं। यहां पर वो कहते नजर आ रहे हैं कि वीडियो में देख रहे जवान वीरेंद्र सिंह है। सर बीलकुल ठीक हैं। मैं उनसे रोज फोन पर बात करता हूं। कृपया उनको लेकर झूठी खबरें ना फैलाएं।

यहां पर उन्होंने एक ह्वाट्स ऐप का  चैट शेयर किया है। वीरेंद्र सिंह से बात करते नजर आ रहे हैं।

इसके अलावा वीडियो में दिख रहे जवान वीरेंद्र सिंह अपने फेसबुक पेज पर साफ कर दिया है कि वह ठीक हैं। और अपने काम पर तैनात है। साथ ही वायरल हो रही फेक न्यूज को न फैलाने का भी अनुरोध किया है।

उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है मैं जिन्दा हूँ, प्लीज ये फेक वीडियो देखना और शेयर करना बंद करो,कृप्या मेरा पीछा करें, मेरा यूट्यूब चैनल बिल्ला 444। उन्होंने सही सलामत होने का एक वीडियो पोस्ट किया है।

खबर की पुष्टि के लिए हमने कोलकाता स्थित BSF ऑफिस में संपर्क किया। एक अधिकारी ने हमें बताया कि “सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा गलत है। वीडियो में देख रहे जवान वो वीरेन्द्र सिंह BSF 54BN WB से हैं। वो बिलकुल स्वस्थ्य हैं और अपनी ड्यूटी पर तैनात हैं।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वीडियो में बात कर रहे जवान बीएसएफ के जवान वीरेंद्र सिंह हैं। और वो पूरी तरह से ठीक हैं।

Avatar

Title:वायरल वीडियो में दिख रहा BSF जवान शहीद नहीं हुआ है; उनके बारे में गलत खबर वायरल

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False