महिला से छेड़खानी कर रहे है मौलवी का वीडियो स्क्रिप्टेड है; गलत दावे के साथ वायरल

Communal False

यह एक स्क्रिप्टेड वीडियो है। इसका वास्तविकता से कोई संबन्ध नहीं है।

एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें आप एक मौलवी को एक बेहोश महिला के साथ छेड़खानी करते हुये देख सकते है। उसमें बताया गया है कि उस महिला को बच्चे नहीं हो रहे थे। इस वजह से वह उस मौलवी के पास अपना इलाज करवाने जाती है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह असल घटना है।

वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है कि, “सभी हिंदू भाइयों से हाथ जोड़कर प्रार्थना है मजारों पर माथा टेकने ना जाए। नहीं तो फिर यही होना है और फिर सारी जिंदगी बाहर रोना ही है।“ (शब्दश:)

फेसबुक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच करने के लिये हमने इनवीड वी-वैरिफाई टूल के माध्यम से इसको कीफ्रेम्स में काटकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। 

हमें इसका लंबा वर्जन हिंदूराष्ट्र के भावी निर्माता नामक एक फेसबुक पेज पर 12 फरवरी को शेयर किया हुआ मिला। आप नीचे देख सकते है।

फेसबुक

इस 11.52 मिनट के वीडियो में आप 11.50 मिनट पर बतायी गयी एक सूचना को देख सकते है। उसमें साफ तौर पर लिखा हुआ है कि इस वीडियो में सब कुछ काल्पनिक है। इससे हम समझ सकते है कि यह वीडियो वास्तिक घटना का नहीं, बल्की स्क्रिप्टेड है।

इसको ध्यान में रखकर हमने यूट्यूब और फेसबुक पर कीवर्ड सर्च किया। हमें Abc Prank नामक एक फेसबुक पेज पर एक वीडियो मिला जिसमें आप उसी बुजुर्ग आदमी को देख सकते हो जो वायरल वीडियो में मौलवी का किरदार निभा रहा है। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

फेसबुक

फिर हमने इस पेज के अबाउट अस में दी गयी जानकारी को देखा। वहाँ पर लिखा था कि इस पेज का संचालक एक वीडियो क्रियेटर है।

इसके बाद हमने Abc prank के यूट्यूब चैनल को खंगाला, वहाँ बताया गया है कि इस पेज के संचालक का नाम चंदन कुमार है। उसमें लिखा है कि वह वीडियो केवल मनोरंजन के लिये बनाता है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इसमें दिखायी गयी घटना एक स्क्रिप्टेड वीडियो का हिस्सा है। यह वास्तविक घटना नहीं है।

Avatar

Title:महिला से छेड़खानी कर रहे है मौलवी का वीडियो स्क्रिप्टेड है; गलत दावे के साथ वायरल

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Missing Context

Leave a Reply