क्या टिकट मिलते ही हार्दिक पटेल ने बीजेपी पर साधा निशाना? पुराना वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल।

False Political

गुजरात विधानसभा चुनावी माहौल में भाजपा नेता हार्दिक पटेल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में उन्हें भाजपा के खिलाफ बोलते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि नामांकन भरने के बाद हार्दिक पटेल ने भाजपा पर हमला किया। 

वायरल वीडियो में हार्दिक पटेल कह रहे हैं – काला धन लाकर 15-15 लाख देंगे, वो झूठ बोले हम नहीं बोले, हम जो हकीकत देखे वो बोले, वह तो भाड़े की भीड़ लाते है। वहीं, रिपोर्टर की आवाज सुनी जा सकती है जिसमें वह कह रहा है कि नामांकन दाखिल करने के बाद हार्दिक पटेल ने खिसका दी मोदी की जमीन।

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स लिखा हैं- बीजेपी का टिकट मिलते ही रंग में आ गए, हार्दिक पटेल ,, कहा , साहब , झूठ बोलते हैं, झूठे वादे करते हैं ,, मैं नहीं करता, अपनी पार्टी के ,, सर्वे सर्वा पर इल्जाम??? 

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

गौरतलब है कि हार्दिक पटेल हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं। हमने कीवर्ड का इस्तेमाल कर वायरल वीडियो को ढुंढने की कोशिश की। वायरल वीडियो से मिलता जुलता हार्दिक पटेल का एक भाषण हमें ईएसवाई24 न्यूज यूट्यूब चैनल पर मिला। 3 साल पहले प्रकाशित इस वीडियो में हार्दिक पटेल मोदी के डिमोनेटाइजेशन के बारे में कहते नजर आ रहे हैं।

4 मई 2019 को संवाद 365 चैनल में अपलोड इस खबर के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर कौशाम्बी के कादीपुर मेला मैदान में कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार गिरीश पासी के समर्थन में हार्दिक पटेल ने जनसभा को संबोधित किया था। उस वक्त कांग्रेस के प्रचारक रहे हार्दिक पटेल ने अपने संबोधन में भाजपा पर जमकर निशाना साधा था।  

वायरल वीडियो को एक मिनट छह सेकंड में देखा जा सकता है।

बता दें कि 2019 में हार्दिक पटेल कांग्रेस में थे। उन्होंने कुछ महीने पहले यानी जून 2022 को कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं। 

हार्दिक पटेल ने 15 नबंवर को गुजरात के विरमगांव विधानसभा सीट से पर्चा भर दिया है। इसी के साथ उन्होंने विरमगाम को जिले का दर्जा दिलाने के अपने वादे को सामने रखते हुए करते हुए एक घोषणा पत्र जारी किया है।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि हार्दिक पटेल का मोदी के खिलाफ बोलने का यह वायरल वीडियो तीन साल पुराना है। वीडियो का हाल के गुजरात चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है।

Avatar

Title:क्या टिकट मिलते ही हार्दिक पटेल ने बीजेपी पर साधा निशाना? पुराना वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल।

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply