क्या राहुल गांधी ने कहा की ‘मुझे सत्ता चाहिए, सच्चाई से मुझे कुछ लेना देना नहीं’? जानिए सच

Missing Context Political

वीडियो में राहुल गांधी अपनी बात नहीं कर रहे थे, बल्कि वे बीजेपी नेताओं पर निशाना साध रहे थे। 

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गाँधी द्वारा कहे गये एक बयान का 15 सेकंड का वीडियो क्लिप काफी तेजी से फ़ैल रहा है। वीडियो में राहुल गाँधी कहते है कि “मुझे सत्ता चाहिए, सच्चाई से मुझे कुछ लेना देना नहीं। सच्चाई जाए भाड़ में, मुझे कुर्सी मिला जाए बस।”

इस वीडियो को शेयर करते हुए राहुल गाँधी पर तंज कसा जा रहा है कि उन्होंने अपनी सच्चाई सबके सामने कह दिया।

वायरल हो रहे पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “राहुलजी को सत्ता चाहिए, सच्चाई से लेना देना नहीं ”

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंकआर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, जिसके परिणाम से हमें ये वीडियो ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध मिला। इस वीडियो को 13 दिसंबर 2021 में अपलोड किया गया था। 

इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि “राहुल गांधी का बीजेपी पर हमला, ‘मैं हिंदू हूं, हिंदुत्ववादी नहीं’। इस वीडियो के विवरण में लिखा गया है कि महंगाई के विरोध में कांग्रेस ने जयपुर में अपनी ‘महंगई हटाओ महा रैली’ आयोजित की और केंद्र सरकार पर “पूंजीपतियों” और “उद्योगपतियों” के हित के लिए काम करने का आरोप लगाया।

ऊपर दिए गये जानकारी को ध्यान में रखते हुए हमने इस रैली के वीडियो को ढूँढा,परिणाम से हमें कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो को 12 दिसंबर 2021 में अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि “राहुल गांधी ने राजस्थान के जयपुर में ‘मेहनगाई हटाओ महा रैली’ को संबोधित किया।”

इस वीडियो में 11 मिनट 30 सेकंड पर हम राहुल गाँधी को कहते हुए सुन सकते है कि “हिन्दुत्वादियों को किसी भी हाल में सत्ता चाहिए जैसे महात्मा गाँधी ने कहा ‘मैं सच्चाई चाहता हूँ, मैं सच्चाई ढूँढता हूँ, मुझे सत्ता नहीं चाहिए’ वैसे ही ये कहते है ‘मुझे सत्ता चाहिए सच्चाई से मुझे कुछ लेना देना नहीं’ और सच्चाई जाए भाड़ में, मुझे कुर्सी मिल जाए बस और 2014 से इन लोगों का राज है, हिन्दुत्वादियों का राज है, हिन्दुओं का नहीं।”

पुरे वीडियो को ध्यान से सुनने पर हम समाज सकते है कि मूल वीडियो में राहुल गाँधी ने भाजपा की निंदा करते हुए ऐसा कहा था। वायरल वीडियो में राहुल गांधी अपनी बात नहीं कर रहे थे, बल्कि वह भारतीय जनता पार्टी के नेताओं पर निशाना साध रहे थे।

नीचे आप वायरल वीडियो और मूल वीडियो के बीच का तुलना देख सकते है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो को बिना किसी संदर्भ के साथ फैलाया जा रहा है। मूल वीडियो यहां राहुल गांधी अपनी बात नहीं कर रहे थे, बल्कि वे बीजेपी नेताओं पर निशाना साध रहे थे।

Avatar

Title:क्या राहुल गांधी ने कहा की ‘मुझे सत्ता चाहिए, सच्चाई से मुझे कुछ लेना देना नहीं’? जानिए सच

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Missing Context

Leave a Reply