कुरान पढ़ते हुये बच्चों का यह वीडियो फीफा विश्व कप के उद्घाटन समारोह का नहीं है।

False Social

यह वीडियो दोहा में स्थित अल थुमामा स्टेडियम के उद्घाटन समारोह का है। वह उद्घाटन पिछले साल हुआ था।

20 नवंबर को कतर के अल खोर में स्थित अल बायत स्टेडियम में 2022 फीफा विश्व कप का उद्घाटन समारोह हुआ। जिसकी चर्चा पूरे इंटरनेट पर हो रही है। इसी बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है। उसमें आप कुछ बच्चों को एक स्टेडियम में कुरान पढ़ते हुये देख सकते है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो फीफा विश्व कप के उद्घाटन का है।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “#FIFAWorldCup का आगाज़ #Qatar ने तिलावत ए कुरान से किया । दुनिया के सामने क़ुरआन की उस आयत को पेश किया गया जिसमें यह पैगाम है कि दुनिया के सभी इंसान बराबर हैं किसी को किसी पर कोई रुतबा हासिल नहीं है, सभी को अल्लाह ने पैदा किया है।“

फेसबुक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की खोज हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें वहाँ 24 अक्टूबर 2021 को दोहा न्यूज़ के वैरिफाइड ट्वीटर हैंडल द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। उसमें यही वीडियो को पोस्ट किया गया है। इसके साथ दी गयी जानकारी में लिखा हुआ है कि यह कतर के अल थुमामा स्टेडियम के उद्घाटन का वीडियो है। इसमें बच्चे कुरान से आयतें पढ़ते देखे गये।

आर्काइव लिंक

हमें यह वीडियो इस्लाम चैनल नामक एक वैरिफाइड फेसबुक पेज पर भी प्रसारित किया हुआ मिला। उसमें भी यही लखा है कि यह अल थुमामा स्टेडियम के उद्घाटन समारोह का दृश्य है। इसमें लगभग सौ बच्चों शामिल हुये थे। यह एक फुटबॉल स्टेडियम है जो फीफा विश्व कप 2022 के लिये तैयार किया गया है।

FIFA के वेबसाइट पर 23 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित जानकारी में बताया गया है कि 22 अक्टूबर 2021 की शाम को कतर के दोहा में स्थित अल थुमामा स्टेडियम का उद्घाटन किया गया। यह कतर में हो रहे फीफा विश्व कप के लिये एक स्थल है। उद्घाटन के दिन ही अल थुमामा स्टेडियम में अमीर कप का फाइनल आयोजित किया गया था। 

आपको बता दें कि फीफा विश्व कप का उद्घाटन अल थुमामा स्टेडियम में नहीं बल्की अल खोर के अल बायत स्टेडियम में हुआ था।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो फीफा विश्व कप के उद्घाटन समारोह का नहीं है। यह दोहा में स्थित अल थुमामा स्टेडियम के उद्घाटन का वीडियो है, जो पिछले साल हुआ था।

Avatar

Title:कुरान पढ़ते हुये बच्चों का यह वीडियो फीफा विश्व कप के उद्घाटन समारोह का नहीं है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply