क्या रिपब्लिक भारत ने इस बार गुजरात में AAP की जीत का लगाया अनुमान? फर्जी पोल वायरल।

False Political

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में वोटिंग होगी। इसको लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार गुजरात में किसकी सरकार बनने जा रही है। 

इसी बीच रिपब्लिक भारत का ओपिनियन पोल शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रिपब्लिक ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने वाली है।

वायरल वीडियो में रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में ‘आप’ को 138, भाजपा को 28, कांग्रेस को 14 सिटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स लिख रहे हैं – गुजरात चुनाव एग्जिट पोल में बड़ा उलटफेर, Gujarat Election Live Opinion, गुजरात में केजरीवाल।

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

रिपब्लिक भारत का ओपिनियन पोल का असली वीडियो पर एक वीडियो मिला. दो सप्ताह पहले रिपब्लिक भारत ने अपना ओपिनियन पोल निकाला था। जिसमें साफ तौर पर गुजरात में बीजेपी का पलड़ा भारी लग रहा है।

इस पोल के मुताबिक गुजरात चुनाव में कुल 182 सीटों में से भाजपा को 127-140, कांग्रेस को 24-36, आप को 9-21 और अन्य को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। 

रिपब्लिक भारत यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो का लाइव पोल देखा जा सकता है। 2 नवंबर से 7 नवंबर तक किए गए इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 46.2%, कांग्रेस को 28.4% औऱ आप को 20.6% अन्य को 4.8%  वोट मिलने का मिलने का अनुमान लगाया है।

हमने वायरल पोल और रिपब्लिक इंडिया के रियल ओपिनियन पोल का विश्लेषण किया है। जिसमें साफ तोर में अंतर देखा जा सकता है। 

इसके अलावा लोगों से पूछ रहे रिपोर्टर का वायरल वीडियो एनयूबीटी न्यूज यूट्यूब चैनल का है। यह वीडियो एक महीने पहले से ही अपलोड किया गया था। चैनल ने गुजरात के सूरत में कुछ लोगों से गुजरात में किसकी सरकार आने का सवाल पूछा तो लोगों ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की सरकार लाने की बात करते नजर आ रहे हैं। पुरी वीडियो यहां देखें। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि रिपब्लिक भारत के नाम से फेक ओपिनियन पोल का इस्तेमाल कर गुजरात में ‘आप’ की सरकार बनने का दावा किया जा रहा है।

Avatar

Title:क्या रिपब्लिक भारत ने इस बार गुजरात में AAP की जीत का लगाया अनुमान? फर्जी पोल वायरल।

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply