थाईलैंड की टूटी सड़क की तस्वीर भारत की बोलकर वायरल

Missing Context Social

तस्वीर में दिख रही टूटी सड़क भारत में नहीं, बल्की थाईलैंड में स्थित है।

देश में हर जगह मूसलाधार बारिश हो रही है। इस वजह कई जगह सड़कें धंस गयीं, पूल टूटें और इनकी तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है। इसी बीच टूटे हुये रोड़ की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी तेज़ी से साझा की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर भारत में स्थित एक रोड़ की है। और इसके लिये सरकार को दोषी ठहराया जा रहा है और उनका मज़ाक बनाया जा रहा है।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है,“विकास तो इतना हो रहा है कि सड़कें ऑटोमैटिक बनाई जा रही हैं जो 90° तक घुमाई जा सकती हैं। अच्छे दिन।” (शब्दश:)

फेसबुक | आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक


Read Also: हाल ही में मुंबई में हुई बारिश के दौरान ताज होटल के दृश्यों के रूप में पुराना वीडियो वायरल


अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरूवात हमने इस तस्वीर को गूगल रीवर्स इमेज सर्च कर की। यही तस्वीर हमें suara.com के वेबसाइट पर 1 सितंबर 2019 को प्रकाशित की हुई मिली। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह तस्वीर थाईलैंड की है। आप नीचे देख सकते है। 

आर्काइव लिंक

इसमें बताया गया है कि यह तस्वीर मोटर थाईलैंड नामक एक यूज़र ने 31 अगस्त 2019 को अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किया था। इस तस्वीर को लोगों ने एक तरफ मज़ाक के तौर पर और दूसरी ओर चिंता जताते हुये शेयर किया है।

जाँच में आगे बढ़ते हुये हमें Thai PBS News के वेबसाइट पर 1 सितंबर 2019 को इस तस्वीर के बारें में जानकारी दी हुई मिली। उसमें बताया गया है कि यह सड़क थाईलैंड के अम्नात चारोएन प्रांत में स्थित चानुमन जिला के पा को उप- जिले में स्थित है। इस सड़क का नाम बान हुआ थॉम-ना नोंग दाएंग रोड है। 

इसमें बताया गया है कि प्रिंस ऑफ द रिवर नामक एक यूज़र ने इसके साथ और भी कुछ तस्वीरों को 31 अगस्त 2019 को अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया था। उसके साथ उसने लिखा है कि यह उसके घर के पास की सड़क है।

इस पेज को खंगालने के बाद हमने उपरोक्त रोड की तस्वीर के संबन्ध में 1 सितंबर 2019 को किया गया एक और पोस्ट देखा। उसमें इस पेज का संचालक बता रहा है कि उसने खुद उस सड़क का निरीक्षण किया है। जाँच के दौरान उसने पाया कि यह सड़क भारी बारिश और बड़े ट्रकों को संभाल सकें, ऐसी नहीं है।

इससे हम यह कह सकते है कि यह तस्वीर थईलैंड की है।


Read Also: बारिश के पानी से भरे गड्ढें में गिरे दंपित का वीडियो यूपी का है, दिल्ली का नहीं।


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। इसमें दिख रही टूटी सड़क भारत में नहीं बल्की थाईलैंड में स्थित है।

Avatar

Title:थाईलैंड की टूटी सड़क की तस्वीर भारत की बोलकर वायरल

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Missing Context

Leave a Reply