डासना फैक्ट्री ब्लास्ट में 40 लोगों की मौत की खबर झूठी – वायरल वीडियो यूपी के हापुड़ केमिकल फैक्ट्री का है।

Social

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि गाजियाबाद के डासना फैक्ट्री में ब्लास्ट होने से 40 लोगों की मौत हो गई। 30 सेकंड के इस वायरल वीडियो में दो-तीन लोगों को गंभीर हालत में नजर आ रहे है। वहीं फैक्ट्री ब्लास्ट के कारण आग में सब कुछ तहस नहस होते हुए देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर कर लिखा गया है कि “गाजियाबाद डासना फैक्ट्री में ब्लास्ट अभी तक 40 लोगों की मौत हुई ,भगवान इन सभी की आत्मा को शांति दे।“

इंस्टाग्रामआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो में एक जगह पर रुचि इंडस्ट्रीज, हापुड़, यूपी  लिखा हुआ है। गूगल पर ढूंढने पर 4 जुन 2022 को रिपब्लिक वर्ल्ड पर वायरल वीडियो मिला। खबर अनुसार यह घटना उत्तर प्रदेश के हापुड़ इलाके की है। 

ज़ी न्यूज़ में प्रकाशित खबर के अनुसार, उत्तर प्रदेश के हापुड़ के धौलाना थाना क्षेत्र में 4 जून को एक केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 12 लोगों की मौत और 15 से अधिक लोग घायल हो गये थे। 

इस हादसे की अन्य खबरे आप यहां, यहां और यहां पर भी देख सकते हैं। 

वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का हमने विश्लेषण करने पर स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो में दिख रहा फैक्ट्री यूपी के हापुड़ स्थीत एक केमिकल फैक्ट्री की है। 

क्या गाजियाबाद के डासना फैक्ट्री ब्लास्ट में 40 लोगों की मौत हो गई? 

यह जानने के लिए हमने गाजियाबाद स्थित मसूरी थाने के एसएचओ रवींद्र संत से बात की।  उन्होंने बताया कि डासना में ऐसा कोई हादसा नहीं हुआ है। ये जानकारी झूठी है। हाल ही में हापुड़ इलाके स्थीत धौलाना में एक साबुन फैक्ट्री में 8 दिन पहले धमाका हुआ था। डासना में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

निष्कर्ष

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल वीडियो यूपी के हापुड़ स्थित एक केमिकल फैक्ट्री का है। डासना के फैक्ट्री ब्लास्ट में 40 लोगों की मौत हो ने की खबर झूठी है। 

Avatar

Title:डासना फैक्ट्री ब्लास्ट में 40 लोगों की मौत की खबर झूठी – वायरल वीडियो यूपी के हापुड़ केमिकल फैक्ट्री का है।

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply