क्या कोलकाता में प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी?

Partly False Social

प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मी की हत्या नहीं की थी। उसने अपने आप को गोली मारी थी।

नूपुर शर्मा के विवादित बयान को लेकर पश्चिम बंगाल में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इसी बीच एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक पुलिसकर्मी खून से लथपथ सड़क पर मृत अवस्था में है।

दावा किया जा रहा है कि कोलकाता में प्रदर्शनकारियों ने इस पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी।

वायरल हो रहे वीडियो के साथ यूज़र ने लिखा है, “कोलकाता में दंगाइयों ने पुलिस वाले को मार डाला, उसके बाद उसके साथी को भी धमकी दे रहे है।“

फेसबुक

आर्काइव लिंक


Read Also: डासना फैक्ट्री ब्लास्ट में 40 लोगों की मौत की खबर झूठी – वायरल वीडियो यूपी के हापुड़ केमिकल फैक्ट्री का है।


अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरूआत हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च की। हमें इसी से मिलता-जुलता वीडियो हमें 10 जून को एन.डी.टी.वी के चैनल पर प्रसारित किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि कोलकाता में बांग्लादेश एम्बेसी में तैनात एक पुलिस कांस्टेबल ने खुद को गोली मारी थी। इससे पहले उसने कई राउंड ओपन फायरिंग थीं।

इस दौरान रास्ते से जा रही एक महिला को भी गोली लगी थी। इसमें यह भी कहा जा रहा है कि पुलिसकर्मी द्वारा हुई गोलीबारी का कोई विशिष्ट निशाना नहीं था, उसने ऐसे ही गोली चला दी।

आर्काइव लिंक

10 जून प्रकाशित हिंदुस्तान टाइम्स के लेख में बताया गया है कि यह घटना कोलकाता के पार्क सर्कस चौकी क्षेत्र में लोअर रेंज रोड पर हुई। पुलिस कांस्टेबल का नाम चौडुप लेपचा (28 वर्षीय) था। 

बताया जा रहा है कि वह 10 दिन के लिये छुट्टी पर अपने घर गया हुआ था और इस घटना से एक दिन पहले ही वापस शामिल हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने यह स्पष्ट नहीं किया कि इस कांस्टेबल ने ऐसा क्यों किया है। परंतु कोलकाता के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने यह स्पष्ट रूप से बताया है कि इस घटना का कोलकाता में हो रहे प्रदर्शन से कोई संबन्ध नहीं है। 

उनका अनुमान है कि वह पुलिसकर्मी किसी तरह के अवसाद से पीड़ित था।

आपको बता दें कि गोलीबारी से तीन लोग घायल हुये थे जिन्हें कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ले जाया गया। उनमें से एक महिला की वहाँ मौत हो गयी।


Read Also:  क्या नूपुर शर्मा के समर्थन में बोले योगी आदित्यनाथ? पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इसमें दिख रहे पुलिसकर्मी की हत्या प्रदर्शनकारियों ने नहीं की है, बल्की उसने खुदने अपने आप को गोली मारी है।

Avatar

Title:क्या कोलकाता में प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी?

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Partly False

Leave a Reply