क्या नूपुर शर्मा के समर्थन में बोले योगी आदित्यनाथ? पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

False Political

भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद उन्हें भाजपा से निलंबित कर दिया गया है । इसी बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का 2 मिनट 45 सेकंड का वीडियो शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अब योगी आदित्यनाथ नूपुर शर्मा के समर्थन में उतर आए हैं। 

वायरल वीडियो में योगी आदित्यनाथ को कहते हुए सुना जा सकता है कि – ‘जब आप उसके सामने, उसके साथ खड़े होंगे, तो आपके साथ जुड़ेगा। और जब किसी पर संकट आए और आप अपना मोबाइल फोन बंद करके भाग खड़े होंगे, और फिर उम्मीद करेंगे कि वो आपके साथ खड़ा होकर के कार्य करेगा। कभी नहीं करेगा. हिंदू विश्वास क्यों टूटा है? उसके पीछे कारण यही है। जब संकट आता है, भाग खड़े होते हैं लोग। पदाधिकारी अपना मोबाइल फोन बंद कर देते हैं। और उसके बाद वो व्यक्ति अकेले पड़ जाता है। सामूहिक रूप से हम लड़ना नहीं सीखते। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है- योगी जी का आया तगड़ा बयान नूपुर शर्मा के समर्थन में…

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो के तस्वीर को रिवर्स इमेज करने पर हमें वीडियो उपासना टीवी  यूट्यूब चैनल पर मिला। जो की 15 मई 2015 को पोस्ट किया गया था। वायरल हो रहा योगी आदित्यानाथ का बयान वीडियो में 26 मिनट 10 सेकंड पर देखा जा सकता है। 

वीडियो में विश्व हिंदू महासंघ का पोस्टर नजर आता है। इसको नजर में रखते हुए हमने विश्व हिंदू महासंघ के मीडिया मनीष श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो 2015 का है। 

ये कार्यक्रम गाजियाबाद के श्री दूधेश्वरनाथ मंदिर सभागार में हुआ था। उस वक्त योगी आदित्यनाथ बीजेपी सांसद और ‘विश्व हिंदू महासंघ’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। 

उन्होंने इस दो दिवसीय कार्यक्रम की कुछ खबरें भी भेजीं।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल वीडियो 2015 का है। विश्व हिंदू महासंघ के कार्यक्रम में वे बोल रहे थे। इसलिए उनका यह बयान नूपुर शर्मा के समर्थन में है ऐसा दावा करना गलत साबित होता है।   

Avatar

Title:क्या नूपुर शर्मा के समर्थन में बोले योगी आदित्यनाथ? पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply