पीएम मोदी का खाली घड़े से मिटटी डालने का वीडियो एडिटेड है।

False Political

वायरल वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी  कलश से मिटटी डालते हुए व मिटटी को अपने हाथ से उठाकर टीका लगते हुए नज़र आ रहे है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ प्रसारित हो रहा है कि इसमें वह पहले से ही खाली मिट्टी के घड़े को एक बड़े बर्तन में खाली करते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए कहा जा रहा है कि वे केवल दिखावे लिए खाली कलश को एक बर्तन में खाली करते है और टीका लगाने का नाटक कर रहे है।

ट्वीट लिंकआर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि

जाँच की शुरुआत हमने वायरल वीडियो को यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च के माध्यम से ढूँढने से शुरू की, जिसके परिणाम से हमें वायरल वीडियो 31 अक्टूबर 2023 को नरेन्द्र मोदी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर उपलब्ध मिला। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि “पीएम मोदी ने माथे पर लगाया मिट्टी का टीका । मेरी माटी मेरा देश । अमृत कलश यात्रा।” 

वीडियो के विवरण में लिखा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में ‘मेरी माटी मेरा देश अमृत कलश यात्रा’ के दौरान अपने माथे पर मिट्टी से टीका लगाय। देशभर से मिट्टी लाई गई है और इसे राष्ट्रीय राजधानी स्थित अमृत वाटिका में रखा जाएगा।

इस वीडियो में हम प्रधानमंत्री मोदी को कलश से मिटटी डालते हुए और उस मिटटी को अपने हाथों से उठाकर अपने सिर पर टीका लगाते हुए देख सकते है। इस वीडियो को देखकर हम स्पष्ट हो सकते है कि वायरल वीडियो को एडिट किया गया है।

नीचे आप वायरल वीडियो और मूल वीडियो के बीच की तुलना देख सकते है जिससे हम स्पष्ट हो सकते है कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

मेरी माटी मेरा देश अभियान क्या है?

देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले साहसी शहीदों का सम्मान करने के लिए, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने अगस्त 2023 में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू किया। इस पहल के हिस्से के रूप में, 766 के 7,000 ब्लॉकों के 20,000 से अधिक व्यक्ति जिले अमृत कलश के साथ दिल्ली के लिए रवाना हुए।  राष्‍ट्रव्‍यापी “मेरी माटी मेरा देश” अभियान देश के वीरों को सम्‍मानित करने के लिए 9 अगस्त, 2023 को शुरू किया गया था। अदम्‍य साहस का परिचय देने वाले उन साहसी व्यक्तियों को ‘वीर’ की संज्ञा दी गई है, जिन्‍होंने राष्‍ट्र की सेवा में अपने प्राणों का बलिदान दिया। 31 अक्टूबर, 2023 को पीएम मोदी ने नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर इसके समापन समारोह में हिस्सा लिया। कलश में देश भर से एकत्र की गई मिट्टी थी जिसे प्रतीकात्मक संकेत के रूप में कर्तव्य पथ पर रखा गया था।

निष्कर्ष- 

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो को एडिटेड पाया है। वायरल वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी  कलश से मिटटी डालते हुए व मिटटी को अपने हाथ से उठाकर टीका लगते हुए नज़र आ रहे है। इस वीडियो को एडिट कर दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी दिखावे के लिए खाली कलश को उल्टा कर रहे है।

Avatar

Title:पीएम मोदी का खाली घड़े से मिटटी डालने का वीडियो एडिटेड है।

Written By: Drabanti Ghosh 

Result: False

Leave a Reply