एनएसए अजीत डोभाल के साथ सीडीएस जनरल अनिल चौहान की एडिटेड तस्वीर वायरल 

Altered Political

वायरल तस्वीर एडिटेड और मिररड है। मूल तस्वीर में पूर्व CDS जनरल बिपिन रावत, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ एनआरटीओ चीफ अनिल धस्माना को देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) के प्रमुख अनिल धस्माना को एक साथ बैठे हुए दिखाते हुए एक तस्वीर वायरल हो रही है।

यह तस्वीर भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मृत्यु के नौ महीने बाद 28 सितंबर को सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल चौहान को नया सीडीएस नियुक्त होने के बाद सोशल मीडिया पर काफी तेजी से फ़ैल रहा है।

पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “ये तीनों लोग एक ही जिले पुरी गढ़वाल के हैं, क्यों अपने ही लोगों को अच्छे पदों पर नियुक्त करते हैं मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि क्या देश में और कोई नहीं है जो इस पद के लिए योग्य है।”

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, जिसके परिणाम से हमें ANI द्वारा 15 जुलाई 2021 को प्रकाशित तस्वीर मिली। इस तस्वीर को देखने पर हम स्पष्ट हुए कि वायरल तस्वीर असल में एडिटेड है। 

इस तस्वीर के कैप्शन के अनुसार “चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) के प्रमुख अनिल धस्माना ने नई दिल्ली में उत्तराखंड सदन में सीएम पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की। उन्होंने राज्य के विकास से जुड़े मामलों पर चर्चा की।”

इसका मतलब ये है कि मूल तस्वीर नई दिल्ली में उत्तराखंड सदन में पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ एनआरटीओ चीफ अनिल धस्माना को दिखाती है। वायरल तस्वीर एडिटेड है।

नीचे आप मूल तस्वीर और वायरल तस्वीर के बीच की तुलना देख सकते है। मूल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर उसे मिरर कर एडिट किया गया है। मूल तस्वीर में पूर्व CDS बिपिन रावत बैठे हुए थे। 

निष्कर्ष:
तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल तस्वीर को एडिटेड पाया है। वायरल तस्वीर से छेड़छाड़ की गई है और मूल तस्वीर में न तो सीडीएस जनरल अनिल चौहान या एनएसए अजीत डोभाल को अनिल धस्माना के साथ बैठक में मौजूद है। मूल तस्वीर में हम पूर्व सीडीएस बिपिन रावत और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को देख सकते है।

Avatar

Title:एनएसए अजीत डोभाल के साथ सीडीएस जनरल अनिल चौहान की एडिटेड तस्वीर वायरल

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Altered