क्या शिवसेना नेता संजय राउत कर रहे हैं “हलकट जवानी” पर डांस?

False Political
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

वर्तमान में शिवसेना व कंगना रनौत के बीच खींचातानी के चलते सोशल मंचो पर सोशल उपभोगताओं द्वारा दोनों पक्षों को ले के आरोप प्रत्यारोप व इनसे सम्बंधित कई भ्रामक पोस्ट डाले जा रहें हैं, ऐसा ही एक वीडियो जिसमें हम एक व्यक्ति को नाचते हुये देख सकते हैं को इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि वीडियो में दिखने वाला व्यक्ति संजय राउत है, जहाँ इस वीडियो को यूट्यूब पर स्पष्ट रूप से उनके नाम के साथ फैलाया जा रहा है वहीं अन्य सोशल मंचो पर उनके “naughty” वाले हाल ही की टिप्पणी को आधार रख इस वीडियो को उनका बता साझा किया जा रहा है। 

वीडियों में आप एक शख्स को अभिनेत्री करीना कपूर पर दर्शाये हुये “हलकट जवानी” गाने पर डांस करते देख सकतें हैं, अगर आप इस शख्स को देखेंगे तो आपको ऐसा प्रतीत होगा की वह शख्स शिवसेना नेता व सामना समाचार पत्र के संपादक संजय राउत है।

 वायरल हो रहे वीडियो के शीर्षक में लिखा है, 

“बेशर्मी और बेईमानी की इन्तिहा तो देखिये जरा…* ये naughty आदमी जो 2007 में जुलूसों में इसतरह नाचता था”

आर्काइव लिंक

इस वीडियो को सोशल मंच उपभोक्ता काफी आनंद लेकर देख रहे हैं व शेयर कर रहे हैं।

आर्काइव लिंक

अनसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने वायरल हो रहे वीडियो के दावे को ध्यान में रखते हुये कीवर्ड सर्च के माध्यम से जाँच करने से शुरुवात की, जाँच के दौरान हमें कई ऐसे अलग- अलग दावों व बैकग्राउंड गाने के साथ यह वीडियो इंटरनेट पर वायरल होते नज़र आया। 

आर्काइव लिंक

अगर आप उपरोक्त वीडियो को देखेंगे तो उसमें आपको एक मराठी गाना सुनाई देगा। हमें यह वीडियो यूट्यूब पर 9 महीने पहले  नवंबर 2019 को भी प्रसारित किया हुआ मिला। इससे हमें यह अनुमान लगा कि यह वीडियो 2020 का नहीं है बल्कि पुराना है।

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\Sanjay Raut3.png

आर्काइव लिंक

जाँच के दौरान हमें एक फेसबुक उपभोक्ता द्वारा पोस्ट किया हुआ यही वीडियो मिला। उस पोस्ट के शीर्षक के मुताबिक यह वीडियो में संजय राउत जैसा दिखने वाले शख्स का है। पोस्ट में लिखा है, “हलकट जवानी संजय राउत डांस वीडियो, हलकट जवानी संजय राउत की तरह दिखने वाला इंसान संजय राउत डांस वीडियो”

 फेसबुक | आर्काइव लिंक

इससे हमें अनुमान लगा कि वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा शख्स संजय राउत नहीं है बल्कि उनके जैसा दिखने वाला एक व्यक्ति है। इसके पश्चात हमने कीवर्ड सर्च के माध्यम से वीडियो में दिखाई दे रहे शख्स की सच्चाई का पता लगाने की कोशिश की। हमें इंटरनेट पर कई समाचार पत्र मिले जिनमें लिखा था कि वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा शख्स महाराष्ट्र के परभणी जिल्हे का एक पुलिस अफसर है जिनका नाम लक्ष्मण भदरगे है। 

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\Sanjay Raut8.png

आर्काइव लिंक

तदनंतर हमने परभणी के हेड कांस्टेबल लक्ष्मण भदरगे से संपर्क साधा तो उन्होंने हमें स्पष्ट कर दिया कि यह वीडियो उनका है। उन्होंने कहा, 

वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा व्यक्ति असल में मैं हूँ। यह वीडियो इंटरनेट पर इससे पहले भी काफी बार वायरल हुआ है। जब पहली बार यह वीडियो वायरल हुआ था तब कई समाचार चैनलों व पत्रों के पत्रकारों ने मेरा इंटरव्यूह लिया था। मुझे तो पता भी नहीं चला कि मेरे डांस का वीडियो इंटरनेट पर इतना मशहूर हो गया है।

उन्होंने हमें यह भी बताया कि वायरल हो रहा वीडियो लगभग एक वर्ष पुराना है। उन्होंने कहा, 

मैं नवंबर 2019 में मेरे दोस्त के बेटे की शादी में सेलू (परभणी) गया था, जहाँ मैंने वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा डांस किया था। मूल वीडियो लगभग 20 से 21 सेकंड का है। इस वीडियो को किसी ने एडिट कर, उसके बैगराउंड में “हलकट जवानी” गाने को डालकर वायरल किया है। मेरी शकल शिवसेना प्रमुख संजय राउत जैसी है इसलिए लोगों को लगा होगा की वीडियो में संजय राउत नाच रहे हैं परंतु यह सरासर गलत व भ्रामक है।

हेड कांस्टेबल भदरगे ने हमें वीडियो के रूप में स्पष्टीकरण भी भेजा है। वीडियो में वे कह रहे है कि वायरल हो रहा डांस का वीडियो उनका है।

इसके पश्चात लक्ष्मण भदरगे ने हमें एक समाचार लेख की तस्वीर भी भेजी जिसमें भी यही लिखा है कि वाईरल हो रहा डांस का वीडीयो परभणी में स्थित पुलिस हेड कांस्टेबल लक्ष्मण भदरगे का है।

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\Sanjay Raut10.jpeg

आप नीचे दी गई तस्वीर में शिवसेना नेता संजय राउत और परभणी के हेड कांस्टेबल लक्ष्मण भदरगे का तुलनात्मक विश्लेषण देख सकते हैं।

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\Sanjay Raut7.png

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने उपरोक्त दावे को गलत व भ्रामक पाया है। वायरल हो रहे वीडियो में महाराष्ट्र परभणी के हेड कांस्टेबल लक्ष्मण भदरगे नाच रहे हैं ना कि शिवसेना से राज्य सभा के सदस्य संजय राउत।

Avatar

Title:क्या शिवसेना नेता संजय राउत कर रहे हैं “हलकट जवानी” पर डांस?

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply