डीएस चौहान ने अखिलेश यादव की नहीं बल्कि योगी आदित्यनाथ की तारीफ की थी….

False Political

सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के पूर्व  डीजीपी डीएस चौहान का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कह रहे हैं कि मैंने पहली बार ऐसे चीफ मिनिस्टर को देखा, जिन्होंने कभी हमारे डे टू डे वार्किंग में दखल नहीं दिया। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वो उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को लेकर कह रहे हैं।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- आदरणीय अखिलेश यादव जी उत्तर प्रदेश के सबसे बेहतरीन मुख्यमंत्री रहे हैं।

ट्विटरआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें न्यूज 18 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। 

यहां पर वीडियो को 26 मार्च 2023 को अपलोड किया गया था। इससे ये साफ है कि वायरल वीडियो हाल का नहीं है। 

जानकारी के मुताबिक, न्यूज 18 ने अपने कार्यक्रम लखनऊ के तत्कालीन डीजीपी डीएस चौहान को चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया था। बतादें कि डीएस चौहान ने 12 मई 2022 से 31 मार्च 2023 तक यूपी डीजीपी का पद संभाला था। 

चैनल के वीडियो में 16.00 मिनट से पूर्व डीजीपी डीएस चौहान के पूरे बयान को सुना जा सकता है।

रिपोर्टर उनसे जब सवाल करती है कि क्या आप कोई बेंचमार्क सेट करके जा रहे हैं। इसके जवाब में डीजीपी डीएस चौहान कहते हैं कि हमारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का मैं तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने मुझे और मेरी टीम को एक ऐसा अवसर दिया, जिसमें हम जनता की सेवा कर सकें। मैं आपको इतना बताना चाहता हूं। पहली बार मैंने ऐसे चीफ मिनिस्टर को देखा,जो हमारी डे टू डे वर्किंग में कभी इंटरफेयर नहीं करते हैं। किसको पकड़ना है, किसको बंद करना है। किसको कहां तैनात करता है। उसमें उनका कोई इंटरफेस नहीं रहता है। उन्होंने खुली छूट दी है काम करने की।

जांच में हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया। जिससे ये बात साफ हो जाती है कि डीएस चौहान, अखिलेश यादव की नहीं बल्कि योगी आदित्यनाथ की तारीफ कर रहे थे।  

आगे यूपी पुलिस (आर्काइव)  का एक ट्वीट मिला।  जिसमें यूपी पुलिस ने सपा नेता आईपी सिंह द्वारा शेयर किए गए इस वायरल वीडियो का जवाब दिया है।

दरआसल, सपा नेता आईपी सिंह ने 5 जुलाई को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा था, आदरणीय अखिलेश यादव जी उत्तर प्रदेश के सबसे बेहतरीन मुख्यमंत्री रहे हैं। इसके जवाब में यूपी पुलिस ने असली वीडियो के लिंक को शेयर करते हुए फेक खबरें ना फैलाने का निवेदन किया है। निम्न में ट्विट देखें।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वीडियो अधूरा है। पुलिस अधिकारी यूपी के पूर्व डीजीपी डीएस चौहान ने ये बयान 2023 में योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए  दिया था। 

Avatar

Title:डीएस चौहान ने अखिलेश यादव की नहीं बल्कि योगी आदित्यनाथ की तारीफ की थी…

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply