मथुरा में हुई भगदड़ का पुराना वीडियो हालिया हाथरस का बताकर वायरल….

False Social

हाथरस में  नारायण साकार हरि भोले बाबा उर्फ सूरजपाल के सत्संग में मची भगदड़ के कारण लगभग 121 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भगदड़ की दृश्य देखी जा सकती है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह हाथरस में हुई घटना का वीडियो है।

वायरल वीडियो के साथ सूरजपाल ने लिखा है- उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में एक धार्मिक आयोजन के दौरान मची भगदड़ में कम से कम 116 लोगों की जान चली गई, जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं।

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो की खबर हमें एनडीटीवी पेज पर प्रकाशित मिला। ये खबर 17 मार्च 2024 को प्रकाशित किया गया था। इससे ये साफ है कि वायरल वीडियो हाथरस में हुए सत्संग से पहले का है। 

प्रकाशित खबर के अनुसार 17 मार्च को उत्तर प्रदेश के मथुरा में प्रतिष्ठित श्रीजी मंदिर में होली से पहले एक कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मच गई थी। ये उसी का वीडियो है। इस घटना में कम से कम छह श्रद्धालु बेहोश और भीड़ में से कुछ के घायल होने की खबर है।

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर वायरल वीडियो की खबर हमें अन्य मीडियो रिपोर्टस में भी मिली। जिन्हें यहां, यहां और यहां पर भी देखा जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मथुरा में ‘लड्डू होली’ के खास मौके पर बड़ी संख्या में भीड़ जमा हुई थी। भीड़भाड़ बढ़ने के करण अफरातफरी हुई, जिसमें करीब छह लोग बेहोश हो गए, जिसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल लिया गया। भगदड़ शुरू होने के तुरंत बाद, व्यवस्था बहाल करने और भीड़ को नियंत्रित करने के उपायों में सहायता के लिए पुलिस बल की एक टुकड़ी मंदिर में भेजी गई थी। 

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वायरल वीडियो हाथरस में हुई घटना का नहीं है। वायरल दावा गलत है। यह वीडियो असल में 17 मार्च 2024 को उत्तर प्रदेश के मथुरा में श्रीजी मंदिर में होली से पहले एक कार्यक्रम के दौरान हुई भगदड़ का है।

Avatar

Title:मथुरा में हुई भगदड़ का पुराना वीडियो हालिया हाथरस का बताकर वायरल….

Written By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply