क्या लखनऊ के लुलु मॉल में नवरात्री के अवसर पर लोगों ने गरबा किया? जानिये इस वीडियो का सच…

Communal False

यह वीडियो लखनऊ का नहीं, दुबई के अबू धाबी के लुलु मॉल का है। लखनऊ दक्षिण की अतिरिक्त उपायुक्त पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है।

एक मॉल का वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें आप देख सकते है कि अचानक एक गाना बजने लगता है और लोग गरबा करने लगते है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो लखनऊ के लुलु मॉल का है जहाँ लोगों ने नवरात्री के अवसर पर लखनऊ के लुलु मॉल में गरबा किया।

इसको शेयर करते हुये सोशल मीडिया यूज़र्स सवाल उठा रहे है कि कुछ दिन पहले वहाँ जब नमाज़ पढ़ी गयी थी तब हिंदू संगठनों ने बवाल किया था व मॉल में नमाज़ पढ़ने पर बैन लगाया था। परंतु गरबा करने से किसी को ऐतराज़ नहीं है।

आप वायररल हो रहे पोस्ट को नीचे देख सकते है।

फेसबुक 

आर्काइव लिंक


Read Also: क्या लुलु मॉल में मुस्लिम बनकर आये हिंदुओं को नमाज़ पढ़ने के लिये गिरफ्तार किया गया? जानिए सच


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच करने के लिये हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया तो हमें यही वीडियो Sandeep_K_P नामक एक यूज़र द्वारा 26 सितंबर को यही वीडियो प्रसारित किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में उसने बताया है कि यह वीडियो दुबई के लुलु मॉल का है। आप इस वीडियो को नीचे देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इसको ध्यान में रखकर हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया तो हमें यही वीडियो और जानकारी 29 सितंबर को झी न्यूज़ के वेबसाइट पर प्राकशित की हुई मिली। इसमें बताया गया है कि यू.ए.ई के लुलु हाइपरमार्केट में नवरात्री के अवसर पर अचानक कलाकारों ने गराब शुरू कर दिया। इसको देखकर मॉल में लोगों की भीड़ जमा हो गयी और वे भी गरबा करने लगे।

फिर हमने इस बात की पुष्टि लखनऊ दक्षिण की अतिरिक्त उपायुक्त पुलिस मनिषा सिंह से की। उन्होंने हमें बताया कि “यह वीडियो लखनऊ के लुलु मॉल का नहीं है। यह वीडियो अबू धाबी के लुलु मॉल का है। हमने इस बात की पुष्टि लुलु मॉल के प्रबंधन से की है।“


Read Also: क्या लखनऊ के लुलु मॉल में लाल सिंह चड्ढा देखने के लिये भीड़ उमड़ी? जानिये इस वीडियो का सच… 


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो लखनऊ का नहीं है। यह वीडियो दुबई के अबू धाबी के लुलु मॉल का है।

Avatar

Title:क्या लखनऊ के लुलु मॉल में नवरात्री के अवसर पर लोगों ने गरबा किया? जानिये इस वीडियो का सच…

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False