FACT CHECK: क्या ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म देखने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रो पड़े?

False Political

यह वीडियो छह साल पुराना है। 2016 में राज्यसभा से रिटायर हो रहे सदस्यों का विदाई समारोह आयोजित किया गया था, ये उसका वीडियो है।

हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर देश भर में काफी विवाद हो रहा है। कई राजनेताओं ने भी इस फिल्म को देखा है। कई राज्यों में इस फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया है। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सांसदों को इस फिल्म को देखने के लिये कहा। 

इस बीच प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है और दावा किया जा रहा है कि वे ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म देखकर रो पड़े।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “द कश्मीर फाइल्स मूवी देख कर रो पडे प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी।”

फेसबुक

इस वीडियो में आप कुछ समय बाद योगी आदित्यनाथ और भाजपा नेता लाल कृष्ण अडवाणी का वीडियो भी देख सकते है। उन दोनों के वीडियो को लेकर भी यही दावा किया जा रहा है कि वे द कश्मीर फाइल्स फिल्म देखकर रो पड़े।

आर्काइव लिंक


Read Also: सपा नेता शाहिद मंजूर के बेटे की रैली के पुराने वीडियो को वर्तमान का बताया जा रहा है 


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो को देखने पर हमने पाया कि इसको तीन वीडियो से जोड़कर बनाया गया है। पहले भाग में प्रधानमंत्री मोदी दिख रहे है, दूसरे भाग में योगी आदित्यनाथ और तीसरे भाग में लाल कृष्ण अडवाणी। हमने तीनों की जाँच अलग- अलग की।

  1. पहला भाग (0.00- 0.25)

इस वीडियो को ठीक से देखने पर हमें उसमें दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा की नेता रहीं सुषमा स्वराज भी दिख रही है। आपको बता दें कि सुषमा स्वराज के निधन वर्ष 2019 में हो चुका है। तो इससे हम निश्चित रूप से कह सकते है कि ये वीडियो अभी का नहीं है। 

फिर हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया, परिणाम में हमें इसका मूल वीडियो 20 फरवरी 2018 को चांद कादरी अफजल चिश्ती नामक गायक के वैरिफाइड चैनल पर प्रसारित मिला। इस वीडियो में आप वायरल हो रही वीडियो क्लिप को 4.31 मिनट पर देख सकते है। 

इस वीडियो के साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि राज्यसभा की सदस्यता ने निवृत तथा निवृत हो रहे सदस्यों के विदाई समारोह में प्रधानमंत्री व बाकी मंत्री व नेता कव्वाली का आनंद उठा रहे थे। उसमें यह भी बताया गया है कि यह समारोह 15 मार्च 2016 को नई दिल्ली में हुआ था।

20 जनवरी 2021 को प्रकाशित आईबीटी के लेख में भी यही बताया गया है कि यह वीडियो 2016 का है। उस दौरान प्रधानमंत्री मोदी विदाई समारोह में चांद कादरी अफजल चिश्ती द्वारा गायी जा रही कव्वाली सुनते हुये भावुक हो गये थे। 

  1. दूसरा भाग (0.26 – 0.56)

इसमें आप योगी आदित्यनाथ को भावुक होते हुये देख सकते है। इस वीडियो की जाँच फैक्ट क्रेसेंडो की इंग्लिश टीम ने की है। हमने पाया कि यह वीडियो वर्ष 2017 का है जब वे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में शहीदों के लिये आयेजित एक समारोह में भावुक होकर रो पड़े थे। आप 17 अक्टूबर 2017 को शेयर की गयी ए.बी.पी न्यूज़ की इस रिपोर्ट में देख सकते है।

  1. तीसरा भाग (0.57 से आखिरी तक)

इसमें आप पूर्व उप प्रधानमंत्री व भा.ज.पा नेता लाल कृष्ण अडवाणी को देख सकते है। इसका भी फैक्ट चेक फैक्ट क्रेसेंडो की इंग्लिश टीम ने किया है। हमने जाँच के दौरान पाया कि यह वीडियो वर्ष 2020 का है जब लाल कृष्ण अडवाणी शिकारा फिल्म देखकर भावुक हुये थे। यह वीडियो पुराना है व इसका द कश्मीर फाइल्स फिल्म से कोई संबन्ध नहीं है।


Read Also: क्या पंजाब में चुनाव जीतने के बाद मुख्यमंत्री के दावेदार भगवंत मान को शराब के नशे में पाया गया?


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो पुराना है। प्रधानमंत्री मोदी 2016 में राज्यसभा से रिटायर हो रहे सदस्यों के विदाई समारोह में गये थे, ये तब का वीडियो है।

Avatar

Title:FACT CHECK: क्या ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म देखने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रो पड़े?

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False