ये तस्वीरें हाल ही में हुये उत्तरकाशी बस दुर्घटना की नहीं; पुरानी तस्वीरें वायरल

False Social

वायरल हो रही तस्वीरें उत्तरकाशी बस दुर्घटना की नहीं। ये तस्वीरें पुरानी है और अलग-अलग हादसों की है।

हाल ही में उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 5 जून को शाम में मध्य प्रदेश के करीब 30 तीर्थयात्रियों से भरी बस खाई में गिर गयी। इस हादसे में अब तक 26 लोगों के मौत की खबर सामने आयी है। बताया जा रहा है कि ये सभी यात्री चारधाम यात्रा पर जा रहे थे। 

इस घटना को जोड़कर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। उसमें तीन तस्वीरें शेयर की गयी है। दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें इसी घटना की है।

वायरल हो रहे पोस्ट के साथ यूज़र ने लिखा है, “मध्यप्रदेश के हमारे पड़ोसी जिले पन्ना के 25 तीर्थयात्रियों की उत्तराखंड में चारधाम की तीर्थयात्रा पर यमुनोत्री धाम जा रही बस के खाई में गिरने से तीर्थयात्रियों का निधन बेहद दुखद,पीड़ाजनक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति दे। ॐ शांति शांति” (शब्दश:)

फेसबुक | आर्काइव लिंक


Read Also: वीडियो में फरिश्तों के कारण काबा का दरवाजा नहीं खुला था, बल्कि मुस्लिम नेताओं के लिए खोला गया था।


अनुसंधान से पता चलता है कि…

चूंकि इस पोस्ट में तीन तस्वीरें शेयर की गयी है, हमने तीनों को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। 

  1. पहली तस्वीर

जाँच के दौरान हमने इस तस्वीर को स्क्रोल.इन के वेबसाइट पर 5 अक्टूबर 2018 को प्रकाशित किया हुआ पाया। इसके साथ दी गयी जानकारी में हमने पाया कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में एक मिनी बस के खाई में गिरी थी। इसमें कम से कम नौ यात्रियों की मौत हो गयी थी और पांच लोग घायल हो गये थे। यह तस्वीर उस घटना की है। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

आर्काइव लिंक

  1. दूसरी तस्वीर

इस तस्वीर को हमने 1 जुलाई 2018 को इंडिया टुडे पर प्रकाशित किया हुआ पाया। उसमें बताया है कि उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में एक बस दुर्घटना हुई थी जिसमें कुल 48 लोगों की मौत हुई थी व 12 लोग घायल हुये थे। यह उस घटना की तस्वीर है। यह भी बताया गया है कि 22 सीटों वाली बस में 60 लोग सवार थे। यह बस उत्तराखंड के भाऊ से रामनगर जा रही थी।

आर्काइव लिंक

  1. तीसरी तस्वीर

यह तस्वीर न्यूज़18 हिंदी पर 15 फरवरी को प्रकाशित की हुई मिली। इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि हिमाचल के शिमला में राज्य परिवहन निगम की बस के साथ एक हादसा हुआ था। इसमें लगभग 33 लोग घायल हुये थे। शिमला से कुछ दूर रामपुर में नेशनल हाईवे-5 से ये बस दुर्घटनाग्रस्त होकर 200 मीटर नीचे खाई में गिरी थी। वह बस पेड़ों से टकराई व रूक गयी और बड़ा हादसा होते-होते टल गया। यह तस्वीर उस घटना की है। आप नीचे देख सकते है।

आर्काइव लिंक

उपरोक्त सभी सबूतों को ध्यान में रखकर हम कह सकते है कि ये तस्वीरें अभी की नहीं, बल्की पुरानी है और अलग-अलग हादसों की है।


Read Also: क्या आर्मी चीफ मनोज पांडे ने RSS मुख्‍यालय में मोहन भागवत से मुलाकात की?


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीरों के साथ किया गया दावा गलत है। ये तस्वीरें पुरानी है व हाल ही में हुई दुर्घटना से संबन्धित नहीं है।

Avatar

Title:ये तस्वीरें हाल ही में हुये उत्तरकाशी बस दुर्घटना की नहीं; पुरानी तस्वीरें वायरल

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply