क्या बीजेपी में शामिल होते ही हार्दिक पटेल को थप्पड़ मारा गया? पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

False Political

गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए । इसके बाद सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति हार्दिक पटेल को थप्पड़ मारता हुए वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भाजपा में शामिल होते ही हार्दिक पटेल को थप्पड़ मारा गया। 

वायरल पोस्ट के साथ यूजर्स ने लिखा है – भाजपा में शामिल होते ही हार्दिक पटेल का जोरदार स्वागत एवं अभिनंदन…!

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो को रिवर्स इमेज करने पर हमें वीडियो एनडीटीवी पर मिला। जो की 19 एप्रिल 2019 को प्रकाशित किया गया था। खबर के अनुसार 2019 को हार्दिक पटेल गुजरात के सुरेंद्र नगर जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करने गए थे। तब एक अज्ञात व्यक्ति ने मंच पर उन्हें थप्पड़ मार था । तब हार्दिक पटेल कांग्रेस के नेता थे। यह खबर आप एबीपी न्यूज़ पर देख सकते हैं।

यह घटना की खबर द हिन्दू और द प्रिंट पर भी प्रकाशित हैं । एएनआई न्यूज में प्रकाशित खबर के अनुसार वायरल वीडियो में हार्दिक पटेल को थप्पड़ मारे व्यक्ति का नाम तरुण गज्जर है और उसने कबूल किया कि उसने कुछ व्यक्तिगत कारणों से हार्दिक पटेल को थप्पड़ मारा था। 

इससे स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो का हाल ही में हार्दिक पटेल के भाजपा में शामिल होने से कोई लेना-देना नहीं है।

द हिन्दू में प्रकाशित खबर के अनुसार 5 दिन पहले ही हार्दिक पटेल ने बीजेपी में शामिल हुए। गुजरात विधानसभा चुनाव से महज 6 महीने पहले प्रदेश की राजनीति में बड़ा फेरबदल हुआ है। कांग्रेस छोड़ने के बाद पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने बीजेपी जॉइन की। हार्दिक ने बताया कि वह छोटे सिपाही की तरह पार्टी में काम करेंगे। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि बीजेपी में शामिल होने के बाद हार्दिक पटेल को थप्पड़ मारने का वायरल वीडियो 2019 का है। तब हार्दिक पटेल कांग्रेस में थे। वीडियो के साथ किया गया दावा झूठा है।

Avatar

Title:क्या बीजेपी में शामिल होते ही हार्दिक पटेल को थप्पड़ मारा गया? पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply