क्या फाइजर CEO ने माना कि दुनिया की आबादी 50 प्रतिशत कम करना उनका उद्देश्य था?

False Social

इस वीडियो को डिजिटली एडिट किया गया है। फाइजर के सी.ई.ओ कह रहे कि दुनिया में उन लोगों की संख्या 50% कम करना चाहते है जो उनकी दवाइयाँ नहीं खरीद सकते।

फाइजर के सी.ई.ओ अल्बर्ट बौर्ला का एक वीडियो वायरल हो रहा है। उसमें आप उन्हें यह कहते हुये सुन सकते है कि वर्ष 2019 में जनवरी में फाइजर की टीम ने आने वाले पांच सालों में हासिल करने के उद्देश्यों के बारें में चर्चा की थी। और उसमें से एक उद्देश्य यह था कि 2023 तक वे विश्व में लोगों की संख्या को 50% तक कम कर देंगे और आज उनका वह सपना पूरा होते हुये नज़र आ रहा है।

वायरल हो रहे वीडियो के साथ यूज़र ने लिखा है,“2023 तक हम विश्व में लोगों की संख्या को 50% कम कर पाएंगे! यह हमारा एक अहम गोल या मकसद था!’ फाइजर का सीईओ वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के मंच से साफ-साफ बोल रहा है। मीडिया को सवाल करना चाहिए था की.. कैसे करेंगे ? और क्यों करेंगे ? मगर सवालात पूछने बजाए सामने बैठे लोग तालियाँ बजा रहे है।“ (शब्दश:)

फेसबुक


Read Also: क्या समन के बाद सोनिया गांधी ने “मैं किसी से नहीं डरती” ऐसा कहा? पुराना वीडियो वर्तमान का बोलकर


अनुसंधान से पता चलता है कि…

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के यूट्यूब चैनल पर मूल वीडियो उपलब्ध है। दावोस में हुये वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में फाइजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बौर्ला के साथ बातचीत का यह वीडियो है।

आर्काइव लिंक

इसमें 2.49 से लेकर 3.01 मिनट के बीच वायरल हो रहे वीडियो का भाग देख सकते है। इसमें आप फाइज़र के सी.ई.ओ को कहते हुये सुन सकते है कि वर्ष 2019 में जनवरी में फाइजर की टीम ने पांच सालों में हासिल करने के उद्देश्यों के बारें में चर्चा की थी। और उसमें से एक उद्देश्य यह था कि 2023 तक वे दुनिया में उन लोगों की संख्या को 50% तक कम कर देंगे जो उनकी दवाएं नहीं खरीद सकते। और आज उन्हें वह उद्देश्य पूरा होते हुये दिख रहा है।

आप नीचे दिये गये तुलनात्मक वीडियो में देख सकते है।


Read Also: क्या ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का विरोध कर रहे लोगों को उप्र पुलिस ने पीटा? जानिए सच


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इस वीडियो को डिजिटली एडिट किया गया है।

Avatar

Title:क्या फाइजर CEO ने माना कि दुनिया की आबादी 50 प्रतिशत कम करना उनका उद्देश्य था?

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply