पीएम मोदी को अभद्र इशारा किए जाने वाली वायरल तस्वीर का जानिए पूरा सच…. 

Altered Political

लोगों के अभिवादन के बीच पीएम मोदी को अभद्र इशारा नहीं किया गया, एडिटेड तस्वीर गलत दावे से वायरल।

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच में सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें दिखाई दे रहा है कि पीएम मोदी कार में खड़े होकर लोगों का अभिवादन कर रहे हैं। इस बीच एक शख्स उनको अभद्र इशारा कर रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को सच मानते हुए शेयर कर रहे हैं। 

ट्विटर लिंकआर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमने देखा कि 27 मई 2019 को हिन्दुस्तान टाइम्स में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन यहां पर वो तस्वीर नहीं है जो वायरल तस्वीर में पीएम मोदी को अभद्र इशारा कर रही है।

आर्काइव

इसके आलावा 25 मई 2019 को जनसत्ता की वेबसाइट पर भी इसी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। जिसके साथ कैप्शन में लिखा है, लोकसभा चुनाव 2019 में जीत के बाद पीएम मोदी ने दिल्ली में भाजपा हेडक्वार्टर के बाहर विक्ट्री का निशान दिखाया। फोटो पीटीआई।

आर्काइव

इस तस्वीर को हम एबीपी न्यूज (आर्काइव) और न्यूज नेशन (आर्काइव) की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

अंत में हमने वायरल तस्वीर और मूल तस्वीर का मिलान कर दोनों के बीच में अंतर स्पष्ट किया। हम देख सकते हैं कि मूल तस्वीर में पीएम मोदी के अभिवादन पर कोई अभद्र इशारा नहीं कर रहा है।

निष्कर्ष-

तथ्योँ के जांच के पश्चात हमने यह पाया कि वायरल तस्वीर में जिसमें पीएम मोदी के अभिवादन के दौरान अभद्र इशारा किया जा रहा है, वो पूरी तरह एडिटेड व फर्जी है। मूल तस्वीर में ऐसा कोई भी इशारा नहीं किया गया है। 

Avatar

Title:पीएम मोदी को अभद्र इशारा किए जाने वाली वायरल तस्वीर का जानिए पूरा सच….

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: Altered

Leave a Reply