ईवीएम पर स्याही फेंकते शख्स का ये वीडियो हालिया लोकसभा चुनाव 2024 का नहीं है।

Missing Context Political

ईवीएम पर स्याही फेंकने वाला वीडियो 21 अक्टूबर 2019 का है, जब महाराष्ट्र विस चुनाव के मतदान के दौरान ठाणे के एक पोलिंग बूथ में बीएसपी नेता ने स्याही फेंकी थी। 

19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान हुआ। महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट पर भी मतदान हुए। इसी से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक चौंका देने वाला वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें किसी पोलिंग बूथ पर वोटिंग के दौरान एक शख्स नीली स्याही से रंगी ईवीएम के सामने खड़े हो कर, ईवीएम मशीन मुर्दाबाद,ईवीएम मशीन नहीं चलेगा, ईवीएम मशीन जला दो के नारे लगाता है। जिसके बाद हंगामा होते देख मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों द्वारा उस शख्स के हाथ-पैर पकड़ कर जबरदस्ती उठाकर पुलिस की गाड़ी में बिठा दिया जाता है। वीडियो शेयर करते हुए यूज़र का दावा है कि ये अभी चल रहे लोकसभा चुनाव के दौरान का है। हम वायरल वीडियो को इस कैप्शन के साथ देख सकते हैं…

बिग ब्रेकिंग न्यूज़ नागपुर शहर में इस युवा ने ईवीएम मशीन पर स्याही फेंक कर ईवीएम के खिलाफ की नारेबाजी। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस खन्ना द्वारा कल ईवीएम पर फैसला सुरक्षित रखा गया।

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने कीवर्ड्स टाइप कर वीडियो के बारे में खोजना शुरू किया , जिसके परिणाम में हमें हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट प्रकाशित मिली। 21 अक्टूबर 2019 को छपी इस खबर में वायरल वीडियो की एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। तस्वीर के कैप्शन में यह बताया गया है कि एक बीएसपी कार्यकर्त्ता ने वोटिंग के दौरान ईवीएम पर स्याही फेंकी। इसके अलावा रिपोर्ट में शख्स का नाम सुनील खांबे बताया गया है। जिसने ठाणे जिले के एक मतदान केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर स्याही फेंकी। जब पुलिस उस शख्स को पकड़ कर ले जाने लग,  तो उसने ईवीएम के खिलाफ नारे लगाए और मांग की कि उनकी जगह बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाए। उसने ईवीएम को लोकतंत्र का मजाक भी कहा।

आर्काइव

इससे हमें इतना तो पता चला कि वायरल वीडियो अभी का न हो कर 2019 का है।

आजतक की वेबसाइट पर इस घटना के बारे में वीडियो रिपोर्ट को देखा जा सकता है, जो 22 अक्टूबर 2019 के ही है। यहां पर भी यह जानकारी मिलती है कि बहुजन समाज पार्टी नेता सुनील खांबे ने ईवीएम से चुनाव कराए जाने की प्रक्रिया का विरोध करते हुए ईवीएम पर स्याही फेंका। फिर जमकर मुर्दाबाद के नारे लगाए। वहीं मौके पर मौजूद पुलिस ने बीएसपी नेता सुनील खांबे को गिरफ्तार कर लिया।

आर्काइव

पड़ताल के दौरान हमने इस घटना के बारे में इसी जानकारी के साथ, एएनआई (आर्काइव) के एक्स हैंडल पर वायरल वीडियो पोस्ट किया हुआ देखा। 

साथ ही एएनआई की वेबसाइट पर खबर भी प्रकाशित देखें। 

आर्काइव

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच के पश्चात हमने यह पाया कि वायरल वीडियो, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 का है। जब एक बीएसपी कार्यकर्त्ता ने ईवीएम द्वारा वोटिंग कराने के विरोध में ईवीएम पर स्याही फेंक दी थी। लगभग उसी पांच साल पुराने वीडियो को अभी चल रहे लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर फैलाया जा रहा है। 

Avatar

Title:वायरल वीडियो में ईवीएम पर स्याही फेंकते शख्स का वीडियो हालिया लोकसभा चुनाव 2024 का नहीं है।

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: Missing Context

Leave a Reply