ईरान में हुए कैस्पियन एयरलाइन के हादसे का बोलकर सिम्युलेशन वीडियो किया जा रहा है वायरल

Partly False Social

यह वीडियो कंप्युटर सॉफ़्टवैयर द्वारा तैयार किया गया है। इसका कैस्पियन एयरलाइन की घटना से कोई संबन्ध नहीं।

हाल ही में ईरान में कैस्पियन एयरलाइन के प्लेन के साथ एक हादसा हुआ। जब वह प्लेन लैंड कर रहा था उसका लैंडिंग गेयर टुट गया। 

इसके बाद एक वीडियो इंटरनेट पर काफी तेज़ी से साझा किया जा रहा है। उसमें आप एक हवाई जहाज की आपातकालीन लैंडिंग को देख सकते है। उसके बाद लोग आपातकालीन स्लाइड से प्लेन से बाहर निकलते है। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो हाल ही में इरान में कैस्पियन एयरलाइन के हवाई जहाज के साथ हुई दुर्घटना का है।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “जज़ाअकल्लाह क्या यह किसी मोजिज़े से कम नहीं। ज़ाएरीन को लेकर जा रहा मशहद से उड़ान भरने वाला हवाई जहाज़ में तकनीकी ख़राबी की वजह से नेशनल हाईवे पर हैरतअंगेज लैंडिंग। जहाज़ में सवार 119 ज़ाएरीन बिल्कुल महफूज़ रहें। बेशक ये हमारे इमामे अल रज़ा अलैहिस्सलाम का ज़िन्दा मोजिज़ा है।“

(शब्दश:)

फेसबुक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच के दौरान हमने पाया कि यह वीडियो दो अलग वीडियो को जोड़कर बनाया गया है। हमने इसके दोनों भागों की जाँच अलग- अलग की है।

1. पहला भाग (0.00 – 0.36)

इस वीडियो को ध्यान से देखने पर हमने उस पर Garuda Indonesia लिखा हुआ पाया। आपको बता दें कि ईरान में जो हादसा हुआ है वह कैस्पियन एयरलाइन के हवाई जहाज के साथ हुआ है। इससे हमने यह अनुमान लगाया कि ये वीडियो ईरान की दुर्घटना का नहीं हो सकता। 

फिर यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें Bopbibun नामक एक वैरिफाइड चैनल पर हवाई जहाज की आपातकालीन लैंडिंग का एक वीडियो मिला। उसमें कई हवाई जहाजों की आपातकालीन लैंडिंग दिखायी गयी है। इसमें आप 5.41 मिनट से आखिरी तक वायरल हो रहे इस भाग को देख सकते है। 

वीडियो के साथ दी गयी जानकारी में लिखा है कि यह केवल सिम्युलेशन है। कंप्युटर सॉफ्टवेयर से बनाया गया वीडियो है। हमने उसके यूट्यूब चैनल पर ऐसे कई वीडियो देखे है।

2. दूसरा भाग (0.36 से आगे)

यह वीडियो Yeni Safak नामक एक वैरिफाड फेसबुक पेज पर 7 जनवरी को प्रसारित किया हुआ मिला। इसके साथ दी गयी जानकारी में लिखा है, इरान में हवाई जहाज के लैंडिग के दौरान उसके गेयर टुट गये जिसकी वजह उसमें सवार ईरान के यात्री में दहशत फैल गयी।

आर्काइव लिंक

फिर आगे की जाँच में हमने पाया कि सिंपल फ्लाइंग नामक वैबसाइट पर 6 जनवरी को छपा एक लेख मिला। उसमें लिखा है 5 जनवरी को कैस्पियन एयरलाइंस की ए.एल बोइंग 737-400 फ्लाइट लैंड कर रही थी। उस दौरान ज़मीन को छूते ही उसका लैंडिंग गेयर टुट गया और विमान दायीं ओर झुक गया। वह प्लेन रनवे से हटकर लैंड हुआ। यात्रियों को आपातकालीन स्लाइड की मदद से निकाला गया। इस दौरान तीन महिला यात्रियों को मामूली चोटें आयी और दो पुरूष को फैक्चर हो गया। 

यह फ्लाइट ईरान में मशद से इस्फहान जा रही थी। इसमें 117 यात्रियों सहित 9 चालक दल के लोग सवार थे। 

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया दावा आंशिक रूप से गलत है। विमान गिरने का वीडियो केवल सिम्युलेशन है। कैस्पियन एयरलाईन के हादसे का वो असली वीडियो नहीं।

Avatar

Title:ईरान में हुए कैस्पियन एयरलाइन के हादसे का बोलकर सिम्युलेशन वीडियो किया जा रहा है वायरल

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: Partly False

Leave a Reply