क्या भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक लड़की ने राहुल गांधी को सचिन पायलट की तस्वीर भेंट की?

Altered Political

यह वीडियो डिजिटली एडिट किया गया है। इस लड़की ने राहुल गांधी को उनकी ही तस्वीर भेंट की है, सचिन पायलट की नहीं। 

भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। उसमें आप एक लड़की को राहुल गांधी को एक फोटो फ्रेम भेंट करते हुये देख सकते है। उस फोटो फ्रेम में कांग्रेस नेता सचिन पायलट की तस्वीर दिख रही है। 

दावा किया जा रहा है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक लड़की ने राहुल गांधी को सचिन पायलट की तस्वीर भेंट की। इंटरनेट पर यूज़र्स बता रहे है कि सचिन पायलट की कितनी लोकप्रियता है। 

पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “भारत जोड़ों यात्रा के बीच से निकली एक और सुंदर तस्वीर सचिन पायलट।”

फेसबुक पोस्टफेसबुक पोस्ट  

अनुसन्धान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, जिसके परिणाम से हमें राहुल गाँधी द्वारा उनके फेसबुक प्रोफाइल पर अपलोड की गई तस्वीरें मिली। 

18 सितंबर 2022 को इन तस्वीरों को अपलोड करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि “ये महज़ तस्वीरें नहीं हैं, ये भावना है, देश के एक-एक नागरिक की, उनकी आशा की, उनकी एकता की, उनकी शक्ति की, उनके प्रेम की।”

वायरल हो रही तस्वीर को ध्यान से देखने पर हमें नज़र आया कि उस फोटो फ्रेम में सचिन पायलट की नहीं, बल्की राहुल गांधी की तस्वीर है। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

इससे हम समझ गये कि यह तस्वीर डिजिटली एडिट की गयी है। इस मूल तस्वीर में कांग्रेस नेता सचिन पायलट की नहीं, बल्की राहुल गांधी की फोटो है। आप नीचे दी गयी तुलनात्मक तस्वीर में देख सकते है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल तस्वीर को एडिटेड पाया है। इस तस्वीर को डिजिटली एडिट किया गया है। उस लड़की ने राहुल गांधी को सचिन पायलट की तस्वीर भेंट नहीं की है। इस लड़की ने राहुल गांधी को उनकी ही तस्वीर भेंट की है, सचिन पायलट की नहीं।

Avatar

Title:क्या भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक लड़की ने राहुल गांधी को सचिन पायलट की तस्वीर भेंट की?

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Altered