Factcheck: २०१७ के प्रधानमंत्री के इज़राइल दौरे के वीडियो को प्रधानमंत्री के जन्मदिन की पार्टी का बता फैलाया जा रहा है ।

False Political
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

गतवर्ष कोरोना महामारी के चलते व कई महत्वपूर्ण संस्थानों के अस्थायी तौर पर बन्द होने के कारण लाखों लोगों के रोजगार पर असर पड़ा है, बेरोजगारी व वर्तमान में तंगहाल अर्थव्यवस्था को देश के अलग अलग जगहों पर अकसर प्रदर्शन देखने को मिल रहें हैं, इन्हीं सब को आधार बना व गत १७ सितम्बर को उनके जन्मदिन को लेकर सोशल मंचो पर एक वीडियो वायरल होता दिख रहा है जहाँ प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुये ये बोला जा रहा है कि जहाँ एक और देश बेरोज़गारी से जूझ रहा है वहीं देश के प्रधानमंत्री उद्योगपतियों के साथ गिलास टकराकर अपना जन्मदिन मना रहें हैं, वायरल वीडियो में आपको प्रधानमंत्री मोदी के साथ और भी कई लोग नज़र आयेंगे जो कांच के गिलास से कुछ पी रहे हैं। वीडियो में कुछ समय बाद आप उन सभी लोगों को गिलास टकराकर चीअर्ज़ बोलते हुए भी सुन सकते है। 

वाईरल हो रहे वीडियो के साथ शीर्षक में लिखा है, “साहब मना रहे अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ गिलास टकराकर युवा कर रहा आत्महत्या बेरोजगारी से तंग आकर।

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\PM Modi Birthday1.png

फेसबुक | आर्काइव लिंक

फेसबुक के अलावा ये वीडियो उपरोक्त दावे के साथ कई अन्य सोशल मंचो पर भी काफी तेजी से वायरल होता दिख रहा है।

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\PM Modi Birthday8.png

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल हो रहे वीडियो की जाँच की शुरुवात सर्वप्रथम हमने कीवर्ड सर्च के माध्यम से की, तो हमें यूट्यूब के बेस्ट हिंदी न्यूज़ चैनल पर यही वीडियो जुलाई 2017 में प्रसारित किया हुआ मिला। यूट्यूब का यह वीडियो 2:49 मिनट का है। इस वीडियो के साथ जो शीर्षक है उसमें लिखा है, 

What is Drinking PM MODI by saying Cheers, आखिर मोदी क्या पी रहे हैं।

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\PM Modi Birthday3.png

आर्काइव लिंक

इसके पश्चात हमने उपरोक्त वीडियो का इस्तेमाल करके इनवीड टूल के माध्यम से यांडेक्स रीवर्स इमेज सर्च कर वीडियो का पता लगाने की कोशिश की, जिसके चलते हमें एक ट्वीट मिला जिसमें इज़राइल में बोली जाने वाली हीब्रू भाषा में लिखा था, कुछ और समृद्ध रिश्ते।” उस ट्वीट में आपको वीडियो में दिख रहे दृष्य की तस्वीरें देखने को मिलेगी जिससे हम यह अनुमान लगा सकते है कि वाईरल हो रहा वीडियो और ट्वीट में दिख रही तस्वीरें एक ही कार्यक्रम की है। आपको यह बता दें कि यह ट्वीट अमिचाय स्टेन नामक एक संवाददाता है जो कान नामक एक प्रसारण कंपनी में कार्यरत है। अमिचाय स्टेन ने यह ट्वीट 6 जुलाई 2017 को किया है।

आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

इसके बाद हमने यह पता लगाने की कोशिश की कि वाईरल हो रहे वीडियो का दृष्य किस जगह का है व प्रधानमंत्री मोदी और उनके साथी गिलास में क्या पी रहे है। हमने यह जानकारी कीवर्ड सर्च का इस्तेमाल कर हासिल की, हमें कीवर्ड सर्च करने पर कई समाचार लेख मिले जिनमें वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहे दृष्य की तस्वीरें प्रकाशित की गयी है। 

इन समाचार पत्रों के लेख को पढ़कर पता चला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई 2017 में तीन दिवसीय दौरे पर इज़राइल गये थे। आपको बता दे की प्रधानमंत्री मोदी यहूदी राज्य का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं और वे वहाँ इज़राइल के साथ कुछ महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए गये थे। द इंडियन एक्सप्रेस के समाचार लेख में लिखा है कि इज़राइल की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा एक मोबाइल समुद्री जल विलवणीकरण इकाई प्रदर्शन में शिरकत की थी

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\PM Modi Birthday10.png

आर्काइव लिंक

इसके पश्चात मोबाइल समुद्री जल विलवणीकरण इकाई के प्रदर्शन की बात को ध्यान में रखते हुए हमने कीवर्ड सर्च के ज़रिये अधिक जाँच की तो हमें एक यूट्यूब वीडियो मिला जिसमें आपको वाईरल हो रहा वीडियो नज़र दिखाई देगा। यह वीडियो इज़राइल के प्रधानमंत्री के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 6 जुलाई 2017 को प्रसारित किया गाया है। इस वीडियो के शीर्षक में लिखा है, “प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक मोबाइल अलवणीकरण इकाई के प्रदर्शन में भाग लेते हैं।“

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काले रंग की टी-शर्ट पहने हुए इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू है। वाईरल हो रहे वीडियो में दिखाए गये दृष्य को आप इज़राइल के प्रधानमंत्री के यूट्यूब चैनल द्वारा प्रसारित वीडियो में 1.46 से 2.56 मिनट तक देख सकते है।

वीडियो में आपको इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू वॉटर फिल्टर में से जग में पानी भरते हुए नज़र आएंगे जिसके बाद जग से पानी गिलास में डालकर सब फिल्टर किया हुआ पानी पी रहे है।

आर्काइव लिंक

उपरोक्त वीडियो में दिखाए गये घटनाक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक वैबसाइट व उनके यूट्यूब चैनल पर भी 6 जुलाई 2017 को प्रसारित किया गया था। 

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\PM Modi Birthday9.png

आर्काइव लिंक

इस वीडियो के शीर्षक में लिखा है, 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की इज़राइल में डोर बीच पर GALMobile वॉटर फिल्ट्रेशन प्लांट की यात्रा।” 

इस वीडियो में आपको 5.44 से लेकर 8.15 तक वाईरल हो रहे वीडियो में दिखाया गया दृष्य दिखाई देगा।

आर्काइव लिंक

पी.एम नरेंद्र मोदी ने उपरोक्त प्रकरण की तस्वीरें अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट भी कीं थी।

आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने उपरोक्त दावे को गलत व भ्रामक पाया है। वाईरल हो रहा वीडियो वर्तमान का नहीं है व कांच के ग्लास में दिख रहा द्रव्य पानी है, वीडियो जुलाई 2017 का है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर इज़राइल गये थे।

Avatar

Title:२०१७ के प्रधानमंत्री के इज़राइल दौरे के वीडियो को प्रधानमंत्री के जन्मदिन की पार्टी का बता फैलाया जा रहा है ।

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •