क्या जेपी नड्डा ने कहा BJP सरकार का मतलब बलात्कार? एडिटेड वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

False Political

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने महिलाओं के साथ होने वाले दुष्कर्म के लिए बीजेपी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है-आज @JPNadda जी ने सच बोल ही दिया…सुनिए, “BJP की सरकार मतलब,बलात्कार”…

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

अगर जेपी नड्डा ने ऐसा बयान दिया होता तो कई मीडिया इस खबर को प्रकाशित करती । लेकिन हमें इस तरह की कोई खबर नहीं मिली। वीडियो को अच्छी तरह सुनने पर लग रहा है कि वीडियो को एड़िट् किया गया है।

हमने वायरल वीडियो के मूल वीडियो को अलग-अलग कीवर्ड के साथ ढूंढ़ने की कोशिश की । वायरल वीडियो हमें बीजेपी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 13 जनवरी 2023 को शेयर किया गया है।

मूल वीडियो में जेपी नड्डा कह रहे हैं कि अगर आपको बीजेपी को याद करना है, तो आपको बीजेपी के साथ-साथ सीपीएम को भी याद करना होगा। याद रखो सीपीएम की सरकार मतलब बलात्कार, सीपीएम की सरकार मतलब बंद, सीपीएम की सरकार मतलब हड़ताल, सीपीएम की सरकार मतलब नारेबाजी। सीपीएम की सरकार यानी इम्पलॉई के द्वारा इम्पलॉई से लेवी लेना। सीपीएम की सरकार मतलब महंगा चंदा इकट्ठा करना, सीपीएम की सरकार इसका मतलब राजनीतिक दृष्टि से लोगों को समाप्त करना, सीपीएम की सरकार मतलब अपने विरोधियो की घर में घुसकर जीवनलीला समाप्त करना। ये होता है सीपीएम की सरकार।

 बीजेपी की सरकार मतलब हाईवे, बीजेपी की सरकार मतलब इंटरनेट, बीजेपी की सरकार मतलब रेलवे, बीजेपी की सरकार मतलब एयरवेज, बीजेपी की सरकार यानी हॉस्पिटल, बीजेपी की सरकार मतलब भ्रष्टाचार मुक्त और विकास युक्त सरकार। ये हमको समझना होगा।”

वायरल वीडियो जेपी नड्डा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 12 जनवरी 2023 को अपलोड किया गया है। वीडियो में 21.18 से लेकर 21.57 मिनट में जेपी नड्डा के असली बयान को सुना जा सकता है। 

हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया। जिससे साफ होता है कि वीडियो एडिट कर गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। निम्न में विश्लेषण देखें।

वायरल वीडियो किस कार्यक्रम का है?

अमर उजाला वेबसाइट पर प्रकाशित  खबर के अनुसार, त्रिपुरा में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसी के चलते जेपी नड्डा ने 12 दिसंबर 2022 को त्रिपुरा का दौरा किया था। उन्होंने रैली में कांग्रेस और सीपीएम पर जमकर हमला बोला था। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रोड शो के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस और सीपीएम दोनों भ्रष्टाचार में पारंगत हैं।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि जेपी नड्डा ने नहीं कहा BJP की सरकार मतलब,बलात्कार। वायरल वीडियो को एडिट् कर झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Avatar

Title:क्या जेपी नड्डा ने कहा BJP सरकार का मतलब बलात्कार ? एड़िट् वीडियो गलत दावे के साथ वायरल.

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply