क्रिकेट फैंस के प्रदर्शन का पुराना वीडियो 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप से जोड़ कर वायरल….

False Social

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की इस हार के बाद भारतीय क्रिकेटर्स के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट के करोड़ों फैन्स भी रोए। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोगों को भारतीय क्रिकेटरों की तस्वीरों को मारते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि भारतीय टीम की वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद क्रिकेट फैंस ने प्रदर्शन किया । 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप जीत का जश्न मना रहे भारतीय।

ट्विटरआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट्स लिये। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें Informative Stuff नाम के एक फेसबुक पेज पर मिला। वीडियो को 12 नवंबर 2022 को अपलोड किया गया था। 

वीडियो के साथ कैप्शन लिखा था “टीम इंडिया के मंत्र हाय हाय #T20WorldCup #ENGvIND”। 

इस वायरल वीडियो को 2022 में अन्य फेसबुक यूजरर्स ने अपलोड किया था। और पोस्ट के साथ जानकारी दी गई है कि 10 नवंबर 2022 को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत इंग्लैंड से 10 विकेट से हार गया था। जिसके बाद लोगों ने ये प्रदर्शन किया था। 

बता दें कि 10 नवंबर  2022 को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत इंग्लैंड से 10 विकेट से हार गया था। भारत द्वारा दिए गए 169 रन के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 16 ओवर में 170 रन बनाकर जीत हासिल किया था। 

निष्कर्ष-

तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि, क्रिकेट फैंस के प्रदर्शन का यह वीडियो 2022 से इंटरनेट पर मौजूद है। वीडियो का 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप से कोई लेना- देना नहीं है।

Avatar

Title:क्रिकेट फैंस के प्रदर्शन का पुराना वीडियो 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप से जोड़ कर वायरल….

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False