हरियाणा में हुई बूथ कैप्चरिंग का पुराना वीडियो यूपी का बोलकर वायरल हो रहा है।

False Political

यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बाद सोशल मीडिया में बूथ कैप्चरिंग का एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के कुंडा में हुई बूथ कैप्चरिंग की घटना है। 

वायरल हो रहे पोस्ट में यूजर ने लिखा है, प्रतापगढ़: समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से की राजा भैया की पार्टी की शिकायत, कहा: प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा-246 के बूथ संख्या 156, 157, 158 ग्राम सभा बेंती में जनसत्ता दल के कार्यकर्ता फर्जी वोटिंग करवा रहे हैं और मतदाताओं को धमकी दे रहे हैं।

फेसबुक पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो हमें एनडीटीवी यूट्यूब चैनल पर मिला जो13 मई 2019 को पोस्ट किया गया था। खबरों के मुताबिक वायरल हो रहा वीडियो हरियाणा के पृथला निर्वाचल क्षेत्र में मौजूद असावती मतदान केंद्र का है।  जहां 12 मई 2019 को लोकसभा चुनाव के तहत छठे चरण की वोटिंग हुई थी।

2019 में एएनआई ट्वीट में भी वायरल वीडियो की पुष्टि की गई थी। ट्विट के मुताबिक मतदान को प्रभावित करने की घटना फरीदाबाद के पृथला विधानसभा क्षेत्र के असावती मतदान केंद्र की है। जिसमें संबंधित पोलिंग एजेंट को गिरफ्तार किया गया था। 

वायरल वीडियो को यूपी पुलिस ने अपने आधिकारीक फेसबुक अकाउंट में पोस्ट कर स्पष्ट किया है कि वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश से नहीं बल्कि फरीदाबाद, हरियाणा लोकसभा चुनाव 2019 से संबंधित है। प्रतापगढ़ पोल द्वारा इस भ्रामक पोस्ट का खण्डन कर अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध FIR पंजीकृत की गयी है।

वायरल वीडियो को लेके प्रतापगढ़ डीएम ने वीडियो वायरल करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने का आदेश दिया है ताकि ऐसी करतूत करने वालों को सबक सिखाया जा सके। 

बादमें हमने प्रतापगढ़ डीएम से हमने संपर्क किया। उन्होंने हमें स्पष्ट किया की 27 फरवरी को यहां मतदान हुआ था। और इस प्रकार की कोई घटना नहीं हुई थी। मतदान कार्यक्रम बिना किसी रुकावट के संपन्न हो गया है।

इसके बाद हमारी बात सीओ कुंडा(तहसील) अजीत सिंह से हुई, उन्होंने कहा कि तीन साल पहले का वीडियो वायरल कर कुंडा की चुनावी फिजा और खराब करने का प्रयास किया जा रहा है। मतदान केंद्र पर ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी। साथ ही उन्होंने इस तरह की झूठी खबर न फैलाने का अनुरोध किया है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि 2019 में हरियाणा में हुई बूथ कैप्चरिंग का वीडियो यूपी प्रतापगढ़ कुंडा बूथ कैप्चरिंग दावे से वायरल हो रही है।

Avatar

Title:हरियाणा में हुई बूथ कैप्चरिंग का पुराना वीडियो यूपी का बोलकर वायरल हो रहा है।

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False