जबलपुर के मेखला रिसोर्ट में हुई युवकी की हत्या के वीडियो को सांप्रदायिकता से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Communal False

इस घटना में आरोपी युवक हिंदु है। इस हत्या का सांप्रदायिकता से कोई संबन्ध नहीं है।

हाल ही में इंटरनेट पर एक युवक का वीडियो इंटरनेट पर बहुत वायरल हो रहा है। वह एक हॉटेल के रूम का वीडियो है जहाँ उस युवक ने उसकी प्रेमिका की हत्या की। इस वीडियो में उसने खून में लथपथ युविका के शव को भी दिखाया है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि जिस युवक ने हत्या की है वह मुस्लिम है और युवती हिंदु है।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “वो यही लड़की है जो कहती थी मेरा अदबुल ऐसा नहीं है। जबलपुर मेखला रिजोट युवती का गला रेतने वाले जिहादी युवक का वीडियो हो रहा है वायरल, युवती का गला रेतकर बोला बेबफाई नहीं करने का। ये सबक उन हिंदू लड़कियों के लिए जो जिहादियों पर और उनकी मीठी बातों में आकर अपने समाज से दूर चली जाती है। और जितना हो सके इस जिहादी कौम से दूर रहे।“ (शब्दश:)

फेसबुक | आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया और इस वीडियो को खोजने की कोशिश की। हमें 11 नवंबर को न्यूज़18 Virals पर इस घटना के बारे में एक रिपोर्ट प्रसारित की हुई मिली। इसमें दी गयी जानकारी में बताया गया है कि वीडियो में दिखायी गयी घटना मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित मेखला रिसोर्ट का है। वहाँ वीडियो में दिख रहे युवक ने अपनी प्रेमिका की हत्या की और जिसके बाद वीडियो भी बनाया और यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 

जिसके बाद उसने एक और वीडियो अपलोड कर बताया कि यह हत्या उसने और उसके व्यावसाहिक पार्टनर ने मिलकर की है। उस वीडियो में उसने युवती का नाम शिल्पा शर्मा बताया है। पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी युवक का नाम अभिजीत पाटीदार है और उसपर मामला दर्ज कर दिया गया है।  

आर्काइव लिंक

दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित जानकारी में बताया गया है कि यह घटना जबलपुर के तिलवाराघाट इलाके में स्थित मेखला रिसोर्ट की है। 

इसको ध्यान में रखकर हमने तिलवारा थाना के टी.आई से सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि “यह दावा गलत है। इस घटना का सांप्रदायिकता से कोई संबन्ध नहीं है। इसमें आरोपी और पीड़िता दोनो ही हिंदु है।“ 

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इस घटना में युवक और युवती दोनों ही हिंदु है। इसका सांप्रदायिकता से कोई संबन्ध नहीं है।

Avatar

Title:जबलपुर के मेखला रिसोर्ट में हुई युवकी की हत्या के वीडियो को सांप्रदायिकता से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply