छत्तीसगढ़ में एक लड़के ने रक्तदान के बाद खुद का ही खून पीने की फर्ज़ी खबर वायरल; जानिए सच

Satire Social

यह खबर फेक है। इसे “The Fauxy” नामक एक वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है जो व्यंग्य खबरें प्रकाशित करती है।

इन दिनों इंटरनेट पर एक वेबसाइट पर प्रकाशित एक खबर की तस्वीर वायरल हो रही है। उसमें लिखा है कि विश्व रक्तदान दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ में रक्तदान करने गये एक युवक को रक्तदान के बाद बिस्कुट नहीं दिया गया। इसलिये गुस्से में आकर उसने अपना खून खुद ही पी लिया। दावा किया जा रहा है कि यह घटना छत्तीसगढ़ में असल में हुई है।

वायरल हो रहे पोस्ट के साथ यूज़र ने लिखा है, “कमाल के नोजवान लड़के हैं। देश को ऐसे जोशीले और विद्रोही युवाओं की जरूरत है।“

फेसबुक | आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने इस पोस्ट में दिख रही तस्वीर को ठीक से देखा। उसपर उस वेबसाइट का नाम लिखा हुआ है जिसपर इस खबर को प्रकाशित किया गया है। उसका नाम The fauxy बताया गया है। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

फिर हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया को हमें वर्ष 2019 में The Fauxy नामक वेबसाइट पर यही खबर प्रकाशित की हुई मिली। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इसमें भी यही बताया गया है कि विश्व रक्तदान दिवस पर छत्तीसगढ़ में छुट्टन पांडेय नामक एक युवक को रक्तदान करने के बाद बिस्कुट नहीं मिला। इसलिये उसने गुस्से में आकर उसके द्वारा दान किया गया रक्त पी लिया। इसमें बताया गया है कि जब फॉक्सी वेबसाइट के एक रिपोर्टर ने छुट्टन से खून पीने की वजह पूंछी तो उसने बताया कि वह रक्तदान के बहाने उसके बाद मिलने वाले पारले जी बिस्कुट खाने गया था और वह उसे नहीं मिला। इसलिये उसने दान किया हुआ खुद वापस लेकर पी लिया।

यह खबर हमें काफी अजीब लगी। इसलिये हमने इस वेबसाइट के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की। हमें वेबसाइट में नीचे की ओर एक खंडन लिखा हुआ मिला। उसमें बताया गया है कि द फॉक्सी एक व्यंग्य वेबसाइट है। जो भी लेख इसमें लिखे जाते है वे काल्पनिक होते है। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

इससे हम समझ गये कि यह खबर फेक है और इसका वास्तविकता से कोई संबन्ध नहीं है। 

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। जिस वेबसाइट पर इस खबर को प्रकाशित किया गया है कि वह एक व्यंग्य वेबसाइट है। याने कि उसपर जो भी खबरें होती है, वह मज़ाक के तौर पर लिखी जाती है। उसका वास्तविकता से कोई संबन्ध नहीं होता।

Avatar

Title:छत्तीसगढ़ में एक लड़के ने रक्तदान के बाद खुद का ही खून पीने की फर्ज़ी खबर वायरल; जानिए सच

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Satire

Leave a Reply