आर्कटिक सर्कल में दिखे गये चंद्रग्रहण के नाम से एडिटेड वीडियो वायरल

False Social

वायरल वीडियो रूस और कनाडा के बीच के आर्कटिक सर्कल में देखे गये चंद्रग्रहण का नहीं, बल्कि यह यूक्रेन के एक कलाकार द्वारा डिजिटल रूप से बनाया गया वीडियो है।

चंद्रग्रहण के समय का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब फ़ैल रहा है। वीडियो में, चंद्रमा पृथ्वी से बहुत निकट दूरी पर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो रूस और कनाडा के बीच आर्कटिक सर्कल का है।

वायरल हो रहे पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि 

“यह वीडियो कनाडा, अलास्का और रूस की सीमा के बीच आर्कटिक सर्कल के अंदर शूट किया गया है। यह केवल कुछ सेकंड तक रहता है, लेकिन यह शानदार दृश्य को निहारने लायक है। यह घटना वर्ष में केवल एक बार 36 सेकंड के लिए देखी जा सकती है; चंद्रमा अपने सभी वैभव में प्रकट होता है और फिर गायब हो जाता है। यह इतना करीब है कि ऐसा लगता है कि यह पृथ्वी से टकराने वाला है, इसके तुरंत बाद 5 सेकंड के लिए पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है जहां सब कुछ अंधेरा हो जाता है। यह घटना केवल पेरिगी (वह बिंदु जहां चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट है) पर होती है और यहीं से हम उस महान गति का एहसास कर सकते हैं जिस पर हमारा ग्रह चलता है। अद्भुत।”

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है की….

हमने गूगल और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर की-वर्ड सर्च कर अपनी जांच शुरू की, जिससे हमें Hoaxeye के एक ट्वीट का जवाब मिला, जिसमें कहा गया था कि “इस स्पष्ट CG/VFX एनीमेशन के बारे में मुझे कई सवाल है। मुझे अभी तक इस वीडियो को बनाने वाला कलाकार नहीं मिला है। क्या कोई इस वीडियो का सोर्स जानता है? यह क्लिप 2013 के इस एनिमेशन की याद दिलाती है:

जाँच में आगे बढ़ते हुए हम “एलेक्सी” नाम के एक टिकटॉक अकाउंट यूजर तक पहुंचे, जिसने वीडियो को डिजिटल रूप से बनाने का दावा किया था। इस अकाउंट में ऐसे कई अन्य वीडियो हैं जो डिजिटल रूप से बनाए गए हैं। वायरल वीडियो 17 मई 2021 को पोस्ट किया गया था।

टिकटॉक यूजर ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल लिंक अपने बायो में दिया है। उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल के अनुसार वह एक CGI एनिमेशन कलाकार हैं, जो 3D विज़ुअलाइज़ेशन, इंटीरियर, एक्सटीरियर और पोर्टफोलियो पर काम करते हैं। फैक्ट क्रेस्केंडो ने इंस्टाग्राम के माध्यम से एलेक्सी से संपर्क किया, जिन्होंने हमें बताया कि वीडियो वास्तविक शूट नहीं है, बल्कि यह उनके द्वारा डिजिटल रूप से एडिट किया गया था। उन्होंने हमें बताया “मैं यूक्रेन में स्थित एक सीजी कलाकार हूं और मैंने डिजिटल रूप से वीडियो बनाया है ।”

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात फैक्ट क्रेसेंडो ने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो रूस और कनाडा के बीच के आर्कटिक क्षेत्र में देखे गये चंद्र ग्रहण का नहीं, बल्कि यह यूक्रेन के एक सीजी कलाकार द्वारा डिजिटल रूप से बनाया गया वीडियो है।

Avatar

Title:आर्कटिक सर्कल में दिखे गये चंद्रग्रहण के नाम से एडिटेड वीडियो वायरल

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: False

Leave a Reply