क्या व्यस्त सड़क पर नमाज़ अदा करने वाले शख्स का वीडियो लंदन से है? जानिए सच

False Social

फैक्ट क्रेसेंडो ने पाया है कि वायरल वीडियो लंदन से नहीं, बल्कि तुर्की से है ।

व्यस्त सड़क पर नमाज़ अदा कर रहे एक शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है । इस वीडियो के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह लंदन (London) से है।

वायरल पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “लंदन इस्लाम की चपेट में। 75 वर्ष पहले आधी दुनिया पर राज करने वाला लंदन आज #इस्लाम के चंगुल में फंस चुका है। एक अकेला *** लंदन की #भीड़ भरी #सड़क पर निडर होकर #नमाज़ पढ़ रहा है। दूसरे मायने में इस्लाम की ताकत दिखा रहा है। यह आने वाले #हिन्दुस्तान का भविष्य है।” 

(शब्दशः)

फेसबुक पोस्ट 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वीडियो को ध्यान से देख ने पर एक पीले रंग की टैक्सी पर TET 57 और iTaksi लिखा हुआ दिखा। हमने iTaksi और TET 57 को गूगल पर ढूँढा जिससे हमें पता चला कि यह इस्तांबुल मेट्रोपॉलिटन नगर पालिका (IBB) द्वारा चलाई जानी वाली  एक ऑनलाइन टैक्सी सेवा है। 

इसके अलावा हमें एक ट्रक पर एरिकली (Erikli) लिखा हुआ है जो कि तुर्की में पीने के पानी का ब्रांड है। इससे यह वीडियो लंदन के बजाए तुर्की (Turkey) से होने की आशंका बढ़ती है।

19 सितंबर 2021 को प्रकाशित तुर्की समाचार वेबसाइट EN SON HABER की रिपोर्ट के अनुसार, एक व्यक्ति ने इस्तांबुल E-5 राजमार्ग पर ट्रैफिक को अनदेखा करते हुए नमाज़ अदा की थी। आने-जाने वालों लोगों ने उस व्यक्ति को वाहनों की दिशा में प्रार्थना न करने को कहा।

गूगल मैप्स पर इस्तांबुल E-5 राजमार्ग की खोज की और राजमार्ग के दूसरी ओर नीले कांच की इमारत का पता लगाया जिस पर अंग्रेजी में ‘मेट्रोपोर्ट’ लिखा हुआ था। 

Google Maps

नीचे आप गूगल मैप्स पर उपलब्ध तस्वीर और वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट की तुलना देख सकते है ।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने उपरोक्त पोस्ट में किए गए दावे को गलत पाया है । सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो जिसमें हम एक आदमी रस्ते के बीच नमाज़ पढ़त रहा है वह लंदन से नहीं बल्कि तुर्की से है ।

Avatar

Title:क्या व्यस्त सड़क पर नमाज़ अदा करने वाले शख्स का वीडियो लंदन से है? जानिए सच

Fact Check By: Aavya Ray 

Result: False

Leave a Reply