जेपी नड्डा ने नहीं की छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ; एडिटेड वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल

False Political

जेपी नड्डा का 39 सेकंड का एक वीडियो वायरल कर दावा किया जा रहा है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के न्याय योजनाओं की तारीफ की।

वायरल वीडियो में जेपी नड्डा को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि लोगों के खाते में, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर में सीधे उनके अकाउंट में चला गया कोई बिचौलिया बीच में नहीं है। ये परिस्थिति आ चुकी है। 

वीडियो में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तस्वीरों के साथ राज्य में चल रही योजनाओं और उन पर किए जा रहे खर्च के बारे जानकारी दी गई है। यूजर्स का मानना है कि भूपेश बघेल के काम को देख भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी नहीं रह सके, आखिर उन्होंने भूपेश बघेल के काम की तारीफ की।

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है – “नड्डा जी को धन्यवाद कह दो! भुपेश है तो भरोसा है।“

ट्विटरआर्काइव

वीडियो को खुद कांग्रेस की छत्तीसगढ़ इकाई के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है।

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो के तस्वीर की हमने रिवर्स इमेज करने पर वीडियो हमें भारतीय जनता पार्टी यूट्यब चैनल पर मिला। 3 दिन पहले अपलोड की गई इस पोस्ट में वायरल वीडियो 0.25 सेकेंड में देखा जा सकता है। खबर के मुताबिक वायरल वीडियो नड्डा के न्यू शिमला, हिमाचल प्रदेश में हुए चुनावी भाषण का है।

अपने भाषण में जेपी नड्डा, मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कांग्रेस पर निशाना साध रहे थें। वो कह रहे हैं कि, एक समये में राजीव गांधी कहते थे कि 100 रुपए भेजता हूं तो 85 रुपए रास्ते में ही गायब हो जाते हैं और 15 रुपए ही पहुंचते है। आज मोदी जी के नेतृत्व में DBT के तहत लोगों के खाते में पूरा का पूरा पैसा पहुंचता है। आज 25 लाख करोड़ रुपए लोगों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर में सीधे उनके अकाउंट मे चला गया, कोई बिचौलिया बीच में नहीं है, ये परिस्थिति आ चुकी है। दुनिया का 40 फीसदी डिजिटल ट्रांजेक्शन भारत में हो रहा है। ये हमारी थाती बन चुकी है। 

वायरल वीडियो भाजपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी अपलोड किया गया है। 

हमने वायरल वीडियो और हमें मिली वीडियो का विश्लेषण किया। जिससे यह स्पष्ट होता है कि मूल वीडियो की एक क्लिप को काट कर झूठे दावे के साथ साझा किया जा रहा है।

भूपेश बघेल न्याय योजना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 17 अक्टूबर को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य सरकार की तीन महत्वाकांक्षी योजनाओं-राजीव किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना और राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में 1866 करोड़ 39 लाख रुपये का ऑनलाइन ट्रांसफर की थी। इस बात का जिक्र उन्होंने अपने ट्विटर हैंडलन पर भी किया है। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भूपेश बघेल की योजनाओं की तारीफ नहीं की है। नड्डा ने हिमाचल प्रदेश की चुनावी सभा में मोदी सरकार की योजनाओं की तारीफ की थी।

Avatar

Title:जेपी नड्डा ने नहीं की छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ; एडिटेड वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply