क्या लोकसभा चुनाव में यूपी पुलिस ने दो फर्जी महिला वोटरों को पकड़ा ? नहीं, वीडियो पुराना है …

False Political

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्‍तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। इसी बीच सोशल मीडिया पर महिला पुलिसकर्मी द्वारा दो बुर्का पहनी महिलाओं को थप्पड़ मारने का वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो हाल ही में यूपी में चल रहे लोकसभा चुनाव का है, जहां यूपी पुलिस ने दो फर्जी महिला वोटरों को पकड़ा और उनके साथ ऐसा सलूक किया।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- इस बार सख्ती है, समझ लो,  यूपी में बाबा बा-सलमा नगमा आदि बुर्का की आड़ अब फर्जी वोटिंग नहीं चल पाएगी। तो ऐसे बहुत सी फर्जी वोटिंग के लिए आ रही ख्वातीन पकड़ी जा रही है। 

ट्विटरआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें एक फेसबुक पेज पर मिला। वीडियो को 16 फरवरी 2022 को अपलोड किया गया था। इससे ये स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो हाल फिलहाल का नहीं है, दो साल पुराना है।

पोस्ट में दी गई जानकारी के अनुसार ये उत्तर प्रदेश के रामपुर का दो साल पुराना वीडियो है। 

मिली जानकारी की मदद लेते हुए हमने आगे की जांच की। परिणाम में हमें  करंट टीवी न्‍यूज का एक पोस्ट मिला। करंट टीवी न्‍यूजने 14 फरवरी 2022 को इस वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “रामपुर- फर्जी वोट डालने वाली दो महिलाओं को डीएम ने पकड़ा। रज़ा डिग्री कालेज में पकड़ी गई दो महिलाओं के ख़िलाफ़ एफआईआर दर्ज।”

इसके अलावा ये वीडियो यूपी का है या नहीं ये जानने के लिए हमने वायरल वीडियो में दिख रहे पुलिसकर्मी की वर्दी के बैच और यूपी पुलिस की वर्दी के बैच का विश्लेषण किया।  वीडियो में मौजूद पुलिसकर्मी की बाजू पर लाल-नीला चिह्न देखा जा सकता है। ये यूपी पुलिस की वर्दी पर लगने वाले बैच से मेल खाता है। निम्न में विश्लेषण देखें। 

वायरल वीडियो की खबर हमें अमर उजाला (आर्काइव)  में भी प्रकाशित मिली।  14 फरवरी 2022 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार रामपुर में मतदान के बीच शहर विधानसभा क्षेत्र में राजकीय रजा डिग्री कॉलेज स्थित मतदान स्थल पर दो महिलाएं वोट डालने आईं। दोनों महिलाएं बुर्का पहने हुए थीं। पोलिंग टीम ने महिलाओं की आईडी चेक की, संदेह होने पर डीएम को जानकारी दी। जिसके बाद जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ के निर्देश पर दोनों महिलाओं को पुलिस हिरासत में सौंप दिया गया।

यूपी की 8 सीटों पर 5 बजे तक 57.54% वोटिंग-

यूपी में लोकसभा की 8 सीटों पर पहले फेज की वोटिंग हुई। शाम 5 बजे तक 57.54% मतदान हुआ। सहारनपुर से सबसे ज्यादा 63.29%, जबकि रामपुर में सबसे कम 52.42% वोटिंग हुई।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, यूपी चुनाव से संबंधित एक पुराना वीडियो अब यूपी लोकसभा चुनाव वोटिंग का बताकर शेयर किया जा रहा है। वीडियो 2022 का है, इसका हाल ही में चल रहे लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

Avatar

Title:क्या लोकसभा चुनाव में यूपी पुलिस ने दो फर्जी महिला वोटरों को पकड़ा ? नहीं, वीडियो पुराना है …

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply