मुंबई में हुए प्रदर्शन के वीडियो को दिल्ली में हुए क्षत्रियों के समारोह का बताकर वायरल….

False Social

नई दिल्ली में 28 जनवरी को श्री क्षत्रिय युवक संघ के संस्थापक तन सिंह की 100वी जयंती पर एक बड़े समारोह का आयोजन किया गया था। इस संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक बड़ी भारी भीड़ को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये तन सिंह की 100वी जयंती पर दिल्ली में आयोजित हुए महाकुंभ का वीडियो है। 

वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि- दिल खोल के स्वागत कर ए दिल्ली। तुझे महफूज रखने वाले क्षत्रियों के वंशज आ रहे हैं।।

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए । मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें एक यूट्यूब चैनल पर मिला। 27 जनवरी 2024 को प्रकाशित इस पोस्ट में बताया गया है कि ये भीड़ मुंबई में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर जुटे प्रदर्शनकारियों का है। 

निम्न में पूरा  वीडियो देखें। 

हमें मिली जानकारी की मदद लेते हुए हमने आगे की जांच की। परिणाम में हमें वायरल वीडियो से मिलता जुलता वीडियो एबीपी माझा न्यूज चैनल पर दिखाई दिया। प्रकाशित वीडियो के कई हिस्सों को देखने के बाद ऐसा लगता है कि यह जगह वायरल वीडियो में दिख रही जगह एक  जैसी ही है। 

खबर के अनुसार सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठा समुदाय को आरक्षण देने की मांग कर रहे मनोज जरांगे अपने हजारों समर्थकों के साथ 26 जनवरी को नवी मुंबई पहुंचे थे। वहां, उन्होंने छत्रपति शिवाजी चौक पर भाषण दिया और अनिश्चितकाल के लिए भूख हड़ताल शुरू करने का एलान किया।  हालांकि, 27 जनवरी को महाराष्ट्र सरकार ने जरांगे की सभी मांगें मानने का ऐलान किया, जिसके बाद प्रदर्शन खत्म हो गया।

हमने चैनल में प्रकाशित वीडियो और वायरल वीडियो का विश्लेषण किया। जिससे ये साफ हो गया कि वायरल वीडियो दिल्ली का नहीं है।

आगे हमने गूगल मैप्स पर नवी मुंबई में स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज चौक का स्ट्रीट व्यू देखा, जिसे नीचे देखा जा सकता है। वायरल वीडियो की पूरी लोकेशन को यहां देखा जा सकता है।

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, मुंबई में मराठा आरक्षण को लेकर हुए प्रदर्शन के वीडियो को दिल्ली में हुए क्षत्रियों के समारोह का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Avatar

Title:मुंबई में हुए प्रदर्शन के वीडियो को दिल्ली में हुए क्षत्रियों के समारोह का बताकर वायरल….

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply