नरेंद्र मोदी के नामांकन के बाद आपत्तिजनक नारेबाजी का दावा फर्जी…

Altered Political

चुनाव परिणाम आ गए हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ा एक आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल है। वायरल वीडियो में मोदी और अमित शाह अपने समर्थकों के साथ जिलाधिकारी वाराणसी के कार्यालय से बाहर निकलते दिखाई देते हैं। वीडियो में ‘मुर्दाबाद’ का नारा सुना जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वाराणसी में लोगों ने पीएम मोदी के सामने ‘मुर्दाबाद-मुर्दाबाद’ के नारे लगाए।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- दिव्या कुमारी, वाराणसी से ये क्या देखने कों मिला रहा है

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (आर्काइव)  के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। यहां पर वीडियो को 14 मई को अपलोड किया गया है।

जानकारी के अनुसार 14 मई को पीएम मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया था। ये वीडियो उसी वक़्त का है। वीडियो में “कंधों से मिलते हैं कंधे” गाने का ऑडियो जोड़ा गया है। 

मिली जानाकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर वायरल वीडियो का मूल वीडियो हमें पीएम नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला । यहां पर भी वीडियो को 14 मई को अपलोड किया गया है। प्रकाशित जानकारी के अनुसार मोदी नामांकन भरने के बाद जिलाधिकारी के कार्यालय के बाहर निकल रहे थे। ये उस समय का वीडियो है। 

 कार्यालय के बाहर बीजेपी और एनडीए के कई दलों के नेता भी मौजूद थे।  इस वीडियो में असल में ‘मोदी-मोदी’ और ‘मोदी जिंदाबाद’ के नारे सुनाई दे रहे हैं। निम्न में पूरे वीडियो को देखें। 

जांच में आगे हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेशण किया। जिसमें स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो को एडिट किया गया है। 

वयरल वीडियो में इस्तेमाल किया गया ऑडियो योगी की 2020 के एक वीडियो में भी मिला। जिससे ये साफ होता है कि वायरल वीडियो को एडिट किया गया है। निम्न में वीडियो देखें। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वाराणसी में पीएम मोदी के लिए ‘आपत्तिजनक नारेबाजी नहीं हुई थी।  वीडियो में ‘मुर्दाबाद’  का नारा अलग से जोड़ा गया हैं। वीडियो एडिटेड है। 

Avatar

Title:नरेंद्र मोदी के नामांकन के बाद आपत्तिजनक नारेबाजी का दावा फर्जी…

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: Altered

Leave a Reply