क्या हैदराबाद एयरपोर्ट पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का स्वागत ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारों से किया गया?

Misleading Social

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हैदराबाद पहुंचने का एक छोटा सा वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है, जिसमें पाकिस्तान विरोधी नारे सुने जा सकते हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम हैदराबाद पहुंचने के बाद लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद नारे के साथ उनका स्वागत किया। 

 वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है – हैदराबाद में पाकिस्तान टीम का गर्मजोशी से स्वागत….पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे

ट्विटरआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने अलग-अलग कीवर्ड के जरिए वायरल वीडियो को ढूंढने की कोशिश से  की। परिणाम में हमें एक ट्विटर अकाउंट मिला। जिसमें वायरल वीडियो को अपलोड किया गया है। वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा गया है – भारत में हर जगह बाबर के अवास्तविक दृश्य।

इस वीडियो में पाकिस्तान मुर्दाबाद का नारा नहीं सुनाई दे रहा है। 

जांच में आगे हमें एएनआई न्यूज की एक रिपोर्ट मिली। जिसमें पाकिस्तान क्रिकेट टीम की हैदराबाद पहुंचने पर स्वागत करने का दृश्य दिखा गया है। 

इस खबर में 0.56 सेकेंड पर वायरल वीडियो में दिख रहे क्लिप को दूसरे एंगल से देखा जा सकता है । खबर में कहीं पर भी पाकिस्तान मुर्दाबाद का नारा नहीं सुनाई दे रहा है। बल्कि, वीडियो में कुछ लोगों को पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर कहते हुए सुना जा सकता है। 

हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया है। जिसमें साफ है कि असली वीडियो को एडिट कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम आखिरकार भारत का वीजा मिलने के बाद 27 सितंबर को हैदराबाद पहुंच गई।  पाक टीम के हैदराबाद पहुंचने के बाद वहां पर उनका काफी जोरदार तरीके से स्वागत देखने को मिला। कप्तान बाबर आजम सहित टीम के अन्य सभी खिलाड़ी भी इस स्वागत से काफी खुश दिखाई दिए। कई पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने अपने इस स्वागत को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए खुशी भी जताई। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम की हैदराबाद पहुंचने के बाद लोगों के  पाकिस्तान मुर्दाबाद नारे के साथ स्वागल करने का दावा गलत है। वीडियो को एडिट कर शेयर किया जा रहा है। 

Avatar

Title:क्या हैदराबाद एयरपोर्ट पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का स्वागत ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारों से किया गया?

Written By: Sarita Samal 

Result: Misleading