कोहली अपने फोन पर राहुल गांधी की तस्वीर नहीं देख रहे , एडिटेड है वायरल तस्वीर

False

सोशल मीडिया पर विराट कोहली की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें  विराट कोहली को उनके फोन पर राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस देखते हुए दिखाया गया है। यूज़र ने इस तस्वीर को सच मानते हुए शेयर किया है, और दावा किया है कि विराट कोहली राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस देख रहे हैं। तस्वीर इस कैप्शन के साथ वायरल है…

विराट कोहली, श्री Rahul Gandhi की प्रेस कॉन्फ्रेंस को देखते हुए। दो महान व्यक्ति एक फ्रेम में।

फेसबुक पोस्ट ।  आर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च से ढूंढना शुरू किया। जिसके परिणाम में हमें इंस्टाग्राम पर virat__.forever_ नाम के एक इंस्टा अकाउंट द्वारा कोहली की मूल तस्वीर मिली। तस्वीर को ज़ूम करने पर हमने यह नोटिस किया कि उनके फ़ोन पर राहुल गांधी की कोई तस्वीर नहीं थी। जबकि पोस्ट के साथ कैप्शन में विराट कोहली JIO विज्ञापन की शूटिंग शुरू होने से पहले चिल कर रहे हैं लिखा हुआ था। तस्वीर को 21 मार्च 2024 में अपलोड किया गया है। 

आर्काइव

आगे बढ़ते हुए हमने इसी तस्वीर को Virat Kohli Fan Club नाम के ट्विटर अकाउंट पर देखा। जिसके साथ यह ट्वीट किया गया था आज जियो विज्ञापन शूटिंग के दौरान विराट कोहली। 

हमने विराट कोहली की इसी मूल तस्वीर को इसी कैप्शन के साथ फेसबुक पर अलगअलग यूज़र द्वारा पोस्ट किया हुआ देखा।

अंत में हमने वायरल तस्वीर और हमें मिली तस्वीर के बीच की तुलना की। जिसमें स्पष्ट दिख रहा है कि वायरल तस्वीर की तरह मूल तस्वीर में  राहुल गांधी की कोई फोटो स्क्रीन पर नहीं है। जो यह बताते हैं कि मूल तस्वीर से छेड़छाड़ की गई है और वायरल तस्वीर में राहुल गांधी की फोटो अलग से जोड़ी गई है। 

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वायरल तस्वीर में एडिटिंग करते हुए अलग से राहुल गांधी की तस्वीर लगाई गई है। असल में विराट कोहली के फ़ोन पर राहुल गाँधी की तस्वीर नहीं लगी थी। क्यूंकि हमें मिले तथ्यों में कहीं भी ये पुष्टि नहीं की गई कि की विराट कोहली राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस देख रहे थें। 

Avatar

Title: कोहली अपने फोन पर राहुल गांधी की तस्वीर नहीं देख रहे , एडिटेड है वायरल तस्वीर

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: Altered

Leave a Reply