भूस्खलन का यह वीडियो नासिक के सापुतारा का नहीं है, असम का है।

False Social

यह वीडियो नासिक के सापुतारा घाट पर हुये भूस्खलन का वीडियो नहीं है। इसमें दिखायी गयी घटना असम की है।

भूस्खलन का एक वीडियो इंटरनेट पर काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है। आप देख सकते है कि घाट में एक ट्रक खड़ा हुआ है व कुछ लोग रास्ते पर खड़े हुये है। अचानक से पहाड़ की मिट्टी व पत्थर तेज़ी से रास्ते पर गिर जाते है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो महाराष्ट्र के नासिक- सापुतारा रोड का है।

वायरल हो रहे वीडियो के साथ यूज़र ने लिखा है, “नासिक सापुतारा मार्ग में टूटा पहाड़ मूसलाधार हो रही बारिश से सापुतारा में गिरी चट्टान। बड़ा हादसा होते होते बचा नासिक में 72 घंटो से हो रही भारी बारिश से नासिक सापुतारा में पहाड़ गिरने से नासिक सापुतारा मार्ग बंद। नासिक से सापुतारा मार्ग बंद होने से गुजरात जाने के सारे रास्ते बंद हो गये। पुरे मार्ग में पत्थर ही पत्थर नजर आ रहे है।“

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया, तो हमें 11 जुलाई को प्रसारित न्यूज़ 18 इंडिया के चैनल पर एक रिपोर्ट मिली। उसमें बताया गया है कि नासिक के सापुतारा घाट पर पहाड़ खिसका व सड़क पर आया पहाड़ का मलबा। इस वजह से रास्ते का आवागमन बंद हो गया था व कई वाहन रास्ते पर फंसे हुये थे। आप इस रिपोर्ट को नीचे देख सकते है।

आर्काइव लिंक

फिर फैक्ट क्रेसेंडो ने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिये महाराष्ट्र टाइम्स, नासिक के निवासी संपादक शैलेंद्र तनपुरे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि, “नासिक- सापुतारा रोड़ पर कुछ दिन पहले भूस्खलन की घटना ज़रूर हुई थी पर वीडियो जैसा इतना बड़ा हादसा नहीं हुआ था। मैं दावे के साथ कहता हूँ कि यह वीडियो सापुतारा घाट में हुई घटना का नहीं है। ये कहा का है, अब तक इसका पता नहीं चल पाया है।“

इससे हमें इस बात की पुष्टि हो गयी कि यह वीडियो सापुतारा घाट का नहीं है।

फिर यह वीडियो है कहा का?

गूगल पर कीवर्ड सर्च करने पर हमने पाया कि यह वीडियो 23 जून से इंटरनेट पर वायरल है। कई लोगों के मुताबिक कि यह वीडियो असम के सिलचर-मिजोरम राष्ट्रीय राजमार्ग का है। जाँच के दौरान हमने इस वीडियो को इंडिया टुडे ग्रुप के तक न्यूज चैनल पर प्रसारित किया हुआ पाया। उसमें बताया गया है कि यह वीडियो असम का है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो असम का है, नासिक- सापुतारा रोड़ का नहीं।

Avatar

Title:भूस्खलन का यह वीडियो नासिक के सापुतारा का नहीं है, असम का है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply