कंगना का कांग्रेस नेता प्रतिभा सिंह पर पलटवार करने का वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल…

False Political

इस लोकसभा चुनाव में बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी है। कंगना रनौत के भाषण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है, जिसमें वो कहती नजर आ रही है कि वो चुनाव में नहीं जीतेगी। जनता उन्हें वोट नहीं देंगे, लोग रैलियों में बस उन्हें देखने के लिए आ रहे हैं। कंगना के इस वीडियो के साथ यूजर दावा कर रहे हैं कि कंगना ने हार मान ली है।  

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- कंगना ने मानी हार, “भीड़ वोट नहीं देगी, सिर्फ देखनी आती है”। 

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने कंगना रनौत के वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग अलग की-वर्ड का इस्तेमाल किया। परिणाम में कंगना के वायरल वीडियो का मूल वीडियो हमें डेली पोस्ट हरियाणा हिमाचल” नाम के एक इंस्टाग्राम पेज पर मिला। वीडियो को 3 मई को अपलोड किया गया था।

वीडियो की शुरुआत में कंगना, मंडी से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह पर निशाना साधते हुए कहती हैं कि उन्होंने तो अपनी पत्नी के साथ भी अच्छा सुलूक नहीं किया। 

उन्हें महिलाओं का सम्मान करना नहीं आता। शहजादे अपनी पत्नी का सम्मान नहीं कर पाए और उनको प्रताड़ित किया और मां प्रतिभा सिंह कहती हैं कि मुंबई से आई चीज को देखने लोग आ रहे, वोट नहीं देंगे। वह भूल गए कि मैं चीज नहीं हिमाचल की बेटी हूं। 

भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत ने करसोग के नांवीधर में आयोजित जनसभा में यह पलटवार किया।

आर्काइव

इसके अलावा कंगना का ये वीडियो हमें हिमाचल अभी अभी  नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। यहां पर भी कंगना के पूरे भाषण को सुना जा सकता है। 

अपने इस भाषण में वो आगे कहती हैं कि,  प्रतिभा जी जिन्हें मैं अपनी माता स्वरूप समझती हूं। उन्होंने भी कल एक जगह कहा कि ये जो भीड़ कंगना को देखने के लिए उमड़ती है। वो वोट नहीं देगी। वो मात्र ये देखने को आती है कि वो चीज क्या है। क्या वो हुस्न परी आई है, मुंबई से इन्होंने जो लेकर आए हैं। तो वो इस चीज को देखने को आते हैं। मैं कोई चीज नहीं हूं। मैं एक लड़की हूं। मैं भी ऐसे हाड़ मांस से बनी हूं। जैसे कि आप बहनें बनी हैं। मैं भी हिमाचल की इन गलियों में ऐसे ही खेलती थी। जैसे हमारी ये बेटियां खेलती हैं। मेरी ये बहनें कोई चीज को देखने को नहीं आती है। मेरी बहनें एक बहन को देखने आती हैं। मेरे भाई कोई चीज या हुस्न परी को देखने नहीं आते हैं। वो अपनी हिमाचल की बेटी को देखने के लिए आते हैं।”

आगे जांच में हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया। जिसमें स्पष्ट होता है कि मूल वीडियो के अधूरे वीडियो को शेयर कर अफाह फैलाई जा रही है। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, कंगना रनौत का वायरल वीडियो एडिटेड है। असल में कंगना ने कांग्रेस नेता प्रतिभा सिंह पर पलटवार करते हुए ये कहा था। कंगना रनौत का हार मानने का दावा फर्जी है। 

Avatar

Title:कंगना का कांग्रेस नेता प्रतिभा सिंह पर पलटवार करने का वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल…

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply