मध्य प्रदेश के गुना में पानी में बह गैस सिलेंडर के पुराने वीडियो को उत्तराखंड का बता वायरल

Political

पिछले महिने उत्तराखंड (Uttarakhand) में मुसलाधार बारिश (heavy rains) के कारण कई जगह बाढ़ (floods) आई थी। इसी चलते एक वीडियो इटंरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें आप कुछ गैस सिलेंडर (gas cylinder) को बाढ़ के पानी में बहते हुए देख सकत है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तराखंड के सुलतानपुर पट्टी (Sultanpur Patti) की कोसी नदी (Kosi river) के पास का है जहां गैस फैक्ट्री में बाढ़ का पानी घुस गया था।

वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है, “सुलतानपुर पट्टी काशीपुर रोड पर कोसी नदी के पास गैस सिलेंडर की फैकर्टी मे से वहते हुए गैस सिलेंडर।

फेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

फैक्ट क्रेसेंडो ने इस दावे को गलत पाया है। यह वीडियो मध्य प्रदेश के गुना का है। इस वर्ष अगस्त में हुई भारी बरसात के वक्त ये घटना हुई थी। इस वीडियो का वर्तमान व उत्तराखंड से कोई संबन्ध नहीं है।

सबसे पहले हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। परिणाम में हमने पाया कि यही वीडियो न्यूज़ 18 मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ चैनल द्वारा इस वर्ष 6 अगस्त को प्रसारित किया था। इसके साथ दी गयी जानकारी में लिखा है कि मध्य प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ के कारण गुना के निचले इलाके पूरे डूब गए थे। इस वजह से वहाँ स्थित नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड प्लांट में पानी भर गयी और नदी के तेज़ बहाव के कारण कई गैस सिलेंडर बह गए थे।   

आर्काइव लिंक

इसके बाद हमें रिपल्बिक भारत द्वारा इस वर्ष 11 अगस्त को प्रकाशित एक समाचार लेख मिला। उसमें भी यही जानकारी दी गयी है कि बाढ़ के पानी में बह रहे गैस सिलेंडर का वीडियो मध्य प्रदेश के गुना का है।

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो वीडियो के साथ किए गए दावे को गलत पाया है। यह वीडियो मध्य प्रदेश के गुना का है। इस वर्ष अगस्त में हुई भारी बरसात के वक्त ये घटना हुई थी। इस वीडियो का वर्तमान व उत्तराखंड से कोई संबन्ध नहीं है।  

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़े से संबंधित अन्य फैक्ट चेक को आप नीचे पढ़ सकते है|

Avatar

Title:मध्य प्रदेश के गुना में पानी में बह गैस सिलेंडर के पुराने वीडियो को उत्तराखंड का बता वायरल

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False

Leave a Reply