वायरल वीडियो 2020 का है जब राज्य में जदयू-भाजपा सरकार सत्ता में थी।

बिहार में लगभग 70 लोगों की जान लेने वाली जहरीली शराब त्रासदी ने राज्य में उथल-पुथल मचा दिया है। इस बीच, कई लोगों ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमे हम एक समूह द्वारा एक पुलिसकर्मी को पीटते हुए देख सकते है। इस वीडियो को राज्य में विपक्षी पार्टी बीजेपी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से साझा करते हुए दावा कर रही है कि इस वीडियो में बिहार में महागठबंधन सरकार के शासन के दौरान शराब माफिया गुंडों द्वारा एक पुलिसकर्मी को पीटा गया है।

इस वीडियो को जनता दल यूनाइटेड (JDU) के भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद नई सरकार के शाशन के रूप में साझा किया जा रहा है। गौरतलब है की इस वक़्त बिहार में जनता दल यूनाइटेड के नितीश कुमार, कांग्रेस (INC), राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और वामपंथियों के समर्थन से बिहार में सरकार चला रहे है। दवा ये है की नयी सरकार में पुलिसकर्मियों को पीटा जा रहा हैं

वायरल पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “शराब माफिया ने पुलिस वालों को ही धो डाला, ये कैसा बिहार महागठबंधन की सरकार ने बना डाला? देखिये नितीश बाबु के शासन की हकीकत। महागठबंधन सरकार में अपराधियों का इतना है बोलबाला की शराब माफियों के द्वारा पुलिसवालों पर ही हो रहा है हमला।”

ट्वीट लिंकआर्काइव लिंकफेसबुक पोस्ट

इस वीडियो को कई सोशल मीडिया यूजर ने भी इसी दावे के साथ शेयर किया है।

अनुसंधान से पता चलता है कि...

जाँच की शुरुवात हमने वायरल वीडियो को कीवर्ड और रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से गूगल पर ढूँढा, जिसके परिणाम से हमें इस वीडियो से संबंधित न्यूज़ रिपोर्ट नवभारत टाइम्स के वेबसाइट पर मिली। ये खबर 8 सितंबर 2020 में प्रकाशित हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार, 5 सितंबर को बिहार की राजधानी पटना के आर ब्लॉक के पास जक्कनपुर थाने के ASI आशुतोष कुमार पर शराब माफिया के कातिलाना हमले किए थे। जब जक्कनपुर थाने की एक टीम अवैध शराब की खेप उतारे जाने की खबर मिलने पर मौके पर पहुंची तो शराब माफिया सुबोध पासवान ने महिलाओं को आगे कर ASI आशुतोष को घेर लिया। इस दौरान रेल ट्रैक पर ही ASI को लाठी-डंडों और लात-घूंसों से मारकर लहूलुहान कर दिया गया।

इसने घायल शराब तस्कर की पहचान सुबोध पासवान के रूप में की, पासवान और उसके साथियों ने एएसआई राय को टखने में गोली मार दी और उन्हें 15 मिनट तक बंधक बनाकर रखा।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) उपेंद्र कुमार शर्मा के हवाले से कहा गया है कि जक्कनपुर पुलिस स्टेशन में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

इस वीडियो को ज़ी बिहार झारखण्ड ने अपने यूट्यूब चैनल पर 6 सितंबर 2020 में प्रसारित किया था।

इस घटना के समय बिहार में किसकी सरकार थी?

रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में, नीतीश कुमार ने महागठबंधन के साथ अपना गठबंधन समाप्त कर दिया और एनडीए में लौट आए। वे भाजपा के समर्थन से छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने और 2020 के विधानसभा चुनाव में, नीतीश कुमार ने सातवीं बार बिहार के सीएम के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा। और अगस्त 2022 में, वह UPA महागठबंधन में लौट आए। इससे हम स्पष्ट हो सकते है कि जिस समय यह घटना हुई, बिहार में एनडीए का शासन था।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो 2020 का है जब राज्य में जदयू-भाजपा सरकार सत्ता में थी। वायरल वीडियो को गलत तरीके से जदयू और यूपीए सरकार के नाम से जोड़ा जा रहा है।

Avatar

Title:2020 में बिहार में शराब तस्करों द्वारा पुलिस पर हमला करने का वीडियो वर्तमान का बताकर वायरल।

Fact Check By: Drabanti Ghosh

Result: False