तरबूज में केमिकल मिलावट करने का ये वीडियो स्क्रिप्टेड है…

False Political

गर्मियों में बाजार में तरबूज की आवक के साथ-साथ हानिकारक रसायनों का भी जिक्र हो रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें मुंह पर कपड़ा बांधे एक आदमी को एक दूसरा व्यक्ति डंडा दिखाकर डांट-फटकार रहा है। डंडा दिखाकर डांट रहे व्यक्ति का चेहरा नहीं दिख रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि ये कोई पुलिसकर्मी है। वीडियो के साथ दावा किया गया है कि एक मुस्लिम व्यक्ति को तरबूज में केमिकल मिलाते हुए पुलिस ने पकड़ लिया । वायरल वीडियो को वास्तविक और सांप्रदायिक घटना समझ कर शेयर कर रहे हैं।

वायरल वीडियो के सात यूजर्स ने लिखा है- तरबूज में केमिकल डालता पकड़ाया शांतिदूत 

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में वायरल वीडियो का लंबा वर्जन “Social Message” नाम के एक फेसबुक पेज पर मिला। 29 अप्रेल में प्रकाशित इस पोस्ट के साथ लिखा है- तरबूज खाने वाले जरूर देखें, कैसे हो रहा है आपके सेहत से खिलवाड़ सावधान। 

इस वीडियो में 28 सेकंड पर एक डिस्केलमर दिखाई देता है। इस डिस्केलमर में लिखा है कि ये वीडियो स्क्रिप्टेड है और जागरूकता फैलाने के मकसद से बनाया गया है। 

आगे हमने Social Message पेज के बरे में जानने की कोशिश की। पेज के बायो सेक्शन में लिखा है कि यहां मौजूद कुछ वीडियोज स्क्रिप्टेड हैं, जो जागरूकता एवं मनोरंजन के उद्देश्य से बनाई गयीं हैं ।

वायरल वीडियो को Social Message के यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। ये चैनल मनोरंजन के लिए वीडियो बनाता है। निम्न में पूरी वीडियो देखें। 

वायरल वीडियो जैसे अन्य वीडियो को भी चैनल पर देखा जा सकता है। जिससे ये साफ हो जाता है कि चैनल ने ये वीडियो जागरूकता और मनोरंजन के लिए बनाया है।

तरबूज नुकसानदेह केमिकल-

तरबूज में मौजूद केमिकल्स गंभीर बीमारी का भी कारण बन सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि तरबूज पर कई बार सफेद या पीला पाउडर नजर आता है जिसे धूल समझकर साफ कर दिया जाता है। लेकिन यह धूल नहीं बल्कि कैल्शियम कार्बाइड पाउडर हो सकता है। इसके इस्तेमाल से फल जल्दी पक जाता है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वीडियो स्क्रिप्टेड है, जिसे जागरूकता के लिए बनाया गया है। इसका वास्तविक या फिर सांप्रदायिक एंगल से कोई संबंध नहीं है। 

Avatar

Title:तरबूज में केमिकल मिलावट करने का ये वीडियो स्क्रिप्टेड है…

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply