पाकिस्तानी कंपनी के बीफ बिरयानी मसाले के बॉक्स को पतंजलि के नाम से जोड़कर फैलाया जा रहा है।

Altered Social

वायरल तस्वीर एडिटेड है। रामदेव या पतंजलि बीफ बिरयानी मसाला नहीं बेच रहे है। मूल तस्वीर एक पाकिस्तानी ब्रांड की है।

योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण द्वारा स्थापित कंपनी ‘पतंजलि आयुर्वेद’ के लोगो के साथ बीफ बिरयानी मसाला मिक्स बॉक्स की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। 

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि जिस रामदेव बाबा जो गायों को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग कर रहे थे वो ही आज पतंजलि के माध्यम से बीफ बिरयानी मसाला बेच रहे है।  

पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “वाह गुरु वाह किसी को बीफ़ बिरयानी किसी को गऊमूत्र कोई भेदभाव नहीं सबका साथ सबका विकास।”

फेसबुक पोस्ट 

अनुसंधान से पता चलता है कि….

फैक्ट क्रेसेंडो ने वायरल हो रहे तस्वीर को एडिटेड पाया है। इस तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें इसी तरह की एक तस्वीर मिली जिसमें वही बीफ़ बिरयानी का रेसिपी बॉक्स दिखाया गया है।

इस तस्वीर को ई-कॉमर्स वेबसाइट नेशनल फ़ूड्स लिमिटेड पर अपलोड किया गया है। नेशनल फ़ूड्स लिमिटेड पाकिस्तान स्थित बहुराष्ट्रीय फ़ूड प्रोडक्ट कंपनी है।

इस बिरयानी मिक्स के बॉक्स पर हमें पतंजलि का लोगो नज़र नहीं आया बल्कि ये ब्रांड ‘नेशनल’ फूड्स लिमिटेड नामक कंपनी की है।

नीचे आप वायरल तस्वीर और नेशनल फूड्स स्टोर के वेबसाइट पर दिख रही बॉक्स की तुलना देख सकते है। दोनों के बीच तुलना से यह स्पष्ट हो जाता है कि पतंजलि और रामदेव के नाम बाद में मूल पैकेजिंग में डिजिटली एडिट कर जोड़े गए थे।

वेबसाइट के अनुसार, नेशनल फूड्स की स्थापना 1970 में एक मसाला कंपनी के रूप में हुई थी और इन वर्षों में, यह “एक मल्टीनेशनल फ़ूड कंपनी” के रूप में विकसित हुई है। 

आगे हम पतंजलि आयुर्वेदिक लिमिटेड पतंजलि की आधिकारिक ई-कॉमर्स वेबसाइट पर उनके द्वारा बेचे गए प्रोडक्ट्स को देखा तो पाया कि उनके वेबसाइट पर बीफ बिरयानी मसाला के कोई प्रोडक्ट नहीं है। अगर पतंजलि ने ऐसा कोई बीफ प्रोडक्ट बेचना शुरू किया होता, तो किसी न्यूज़ वेबसाइट ने इस जानकारी को रिपोर्ट किया होता।

निष्कर्ष: 

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल तस्वीर के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। मूल तस्वीर पाकिस्तान में बेचे जानेवाले बीफ बिरयानी मसाला बॉक्स की है। उसपर एडिट कर के  पतंजलि का लोगो लगाया गया है। पंतजलि द्वारा बीफ बिरयानी मसाले का उत्पाद नहीं बनाया जाता।

Avatar

Title:पाकिस्तानी कंपनी के बीफ बिरयानी मसाले के बॉक्स को पतंजलि के नाम से जोड़कर फैलाया जा रहा है।

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Altered

Leave a Reply