क्या ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले मंदिर में पुजा अर्चना की? 

False Politics

यह वीडियो अभी का नहीं बल्की पुराना है। जन्माष्टमी के अवसर पर ऋषि सुनक और उनकी पत्नी इस्कॉन मंदिर गये थे।

हाल ही में ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने पद पर आने के 44 दिनों में ही इस्तीफा दे दिया। उसके बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया। इसको जोड़कर एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले ऋषि सुनक मंदिर में पूजा करने गये थे।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “प्रधानमंत्री का पद भार ग्रहण करने से पहले ऋषि सुनक सनातन मंदिर में जा कर पूजा अर्चना करते हुए इंग्लैंड में जय हो सनातन धर्म।“

फेसबुक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें 19 अगस्त को प्रसारित हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में इस वीडियो से मिलती- जुलती कुछ तस्वीरें देखने को मिली। इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि जन्माष्टमी के पर्व पर ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता इस्कॉन मंदिर गये थे। आप इस रिपोर्ट को नीचे देख सकते है।

Embed

आर्काइव लिंक

इसको ध्यान में रखते हुये हमने आगे और जाँच की तो हमें ऋषि सुनक के फेसबुक पेज पर 18 अगस्त को इसे दौरे की तस्वीरें साझा की हुई मिली। उस पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि वे उनकी पत्नी के साथ भक्तिवेदांत मनोर मंदिर गये थे। 

फिर हमने इस वीडियो को खोजने की कोशिश की। हमने इस वीडियो को इनवीड- वी वैरिफाइ टूल के माध्यम से ढुंढा। तो हमें यह वीडियो केशव स्वामी नामक एक इंस्टाग्राम पेज पर 18 सितंबर को शेयर किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि उसमें उन्होंने ऋषि सुनक से हुई मुलाकात की खुशी जतायी।

Embed

आर्काइव लिंक

आपको बता दें कि उस समय ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री नहीं थे। पहले चुनी गयी लिज़ ट्रस के इस्तीफा देने के बाद 24 अक्टूबर को ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनें। और वायरल हो रहा वीडियो उसके पहले का है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो कुछ महिने पुराना है। जन्माष्टमी के मौके पर ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता इस्कॉन मंदिर गये थे, यह वीडियो तब का है।

Avatar

Title:क्या ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले मंदिर में पुजा अर्चना की?

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False